Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sexual Health: लंबे समय तक फिजिकल रिलेशन न बनाना पड़ सकता है भारी, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

(Effects Of Not Having Sex: रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लंबे समय तक फिजिकल रिलेशन न बनाने से कई सारी हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसके कारण मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है.

Latest News
Sexual Health: लंबे समय तक फिजिकल रिलेशन न बनाना पड़ सकता है भारी, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

Sexual Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Effects of Not Making Physical Relation - सेक्सुअल हेल्थ पर अक्सर लोगों को अपने पार्टनर या फिर किसी और से बात करने में शर्म आती है. ये एक बड़ी वजह है, जिसके कारण छोटी-छोटी सेक्सुअल प्रॉब्लम (Sexual Problems) एक बड़ी और गंभीर समस्या का रूप ले लेती है. इसलिए हर किसी के लिए ये समझना जरूरी है कि अपने पार्टनर या दूसरों के साथ सेक्सुअल हेल्थ (Sexual Health) के विषय पर खुलकर बात करने से कई गंभीर जोखिम कम हो सकते हैं.

कई बार लोगों के जिवन में ऐसा वक्त आता है, जब वह फिजिकल रिलेशन (Physical Relation) नहीं बना पाते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं- जैसे की पार्टनर से दूर होना, यौनेच्छा में कमी या मर्जी आदि. लेकिन, आपको बता दें लंबे समय तक फिजिकल रिलेशन न बनाना आपकी सेहत के लिए (Effects Of Not Having Sex) भारी पड़ सकता है...

क्या कहती है रिसर्च 
कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि फिजिकल रिलेशन बनाने से कई सारी हेल्थ से जुड़ी दिक्कते दूर हो जाती हैं, इससे हाई  ब्लड प्रेशर से लेकर स्ट्रेस लेवल तक कम होता है, जिसका सीधा सा मतलब यह है कि सेक्स आपके हैप्पीनेस लेवल से लेकर शारीरिक गतिविधियों तक सभी चीजों पर असर डाल सकता है. 


यह भी पढ़ें: क्या होता है Sexually Transmitted Diseases? शरीर में ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट


इसके अलावा अगर सेक्शुअल रिलेशन सही ना हो तो रिश्तों पर असर पड़ता है और कई शादियां इसी कारण टूट भी जाती हैं, जो यह बताता है कि फिजिकल रिलेशन्स से रिश्तों की मधुरता बनी रहती है और एक पर्सनल खुशी का अहसास होता है. आगे पढ़ें लंबे समय तक फिजिकल रिलेशन न बनाने से कौन सी समस्याओं का खतरा बढ़ता है.  

इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है
फिजिकल रिलेशन न बनाने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकती है, जिससे आप कई संक्रमण व फ्लू की चपेट में आ सकते हैं. एक स्टडी के मुताबिक जो लोग नियमित सेक्शुअल रिलेशन बनाते हैं, उनके स्लाइवा में विभिन्न संक्रमण से लड़ने वाली एंटीबॉडीज यानी Immunoglubulin A ज्यादा बनती हैं.

महिला स्वास्थ्य पर पड़ता है असर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शारीरिक संबंध में कमी के कारण महिलाओं के जननांग का स्वास्थ्य गिर सकता है और उसमें ब्लड फ्लो बाधित हो सकता है. इतना ही नहीं अगली बार शारीरिक संबंध बनाने पर कामोत्तेजना में कमी (Decrease In Women's Libido) देखी जा सकती है.

पुरुष स्वास्थ्य पर पड़ता है असर
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नियमित फिजिकल रिलेशन ना बनाने पर दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है. दरअसल सेक्शुअल रिलेशन बनाना एक प्रकार की एक्सरसाइज की तरह काम करता है और यह शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के स्तर को संतुलित रखता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

पीरियड्स के दौरान हो सकती है ये दिक्कतें 
लंबे समय तक शारीरिक संबंध न बनाने के कारण मासिक धर्म में महिलाओं को होने वाले मेस्ट्रुअल क्रैंप (Menstrual Pain) से ज्यादा दिक्कत हो सकती है. दरअसल, इंटरकोर्स के समय महिलाओं के अंदर एंडोर्फिन हॉर्मोन बढ़ते हैं और यूटेराइन कॉन्ट्रैक्शन बढ़ता है, जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.


यह भी पढ़ें: Diabetes बन सकता है Erectile Dysfunction का कारण, क्या है इसका इलाज?


 

मानसिक स्वास्थ्य पर क्या पड़ता है असर?

- फिजिकल रिलेशन न बनाने के कारण शरीर में एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन का स्तर कम हो सकता है, जिससे तनाव और चिंता की समस्या बढ़ती है. 

- इसके अलावा लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाने पर लिबिडो यानी यौनेच्छा (कामेच्छा) में कमी हो सकती है. बता दें कि नियमित सेक्स सेक्शुअल ड्राइव को बढ़ाने में भी मददगार होता है.
 
- इतना ही नहीं नियमित शारीरिक संबंध ना बनाने पर आपके पार्टनर के साथ रिश्ते पर भी असर पड़ सकता है. हालांकि, यह पूरी तरह से आपकी समझदारी पर निर्भर करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement