Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो हो जाए सतर्क, इन 5 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, ले सकती हैं जान

शरीर के लिए जिस तरह पोषक तत्वों से भरपूर भोजन जरूरी है. उसी तरह ठीक खाना भी अहम भूमिका निभाता है, लेकिन जल्दबाजी में खाना खाने से इसका पोषक खत्म हो जाता है.

जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो हो जाए सतर्क, इन 5 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, ले सकती हैं जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खाना हमारे जीवन का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है. दो वक्त की रोटी के लिए लोग दिन ​भर मेहनत और दौड़ धूप करते हैं. भूख लगने के तुरंत बाद खाना न मिलने पर लोगों की हालत खराब हो जाती है, लेकिन इसबीच ही जल्दबाजी में तेजी से भोजन करना शरीर को फायदे की जगह नुकसान देता है. तेजी से खाना खाने से पोषक तत्वों की जगह कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें मोटापे से लेकर लाइलाज बीमारियों में से डायबिटीज भी शामिल हैं. इसके अलावा भी सेहत को और दूसरे नुकसान होते हैं, जो सेहत को बिगाड़ने में काफी है. अगर आप भी जल्दबाजी में या बिना ​चबाए तेजी से खाना खाते हैं तो यह शरीर के लिए बड़ा नुकसान  दे सकते हैं. आइए जानते हैं इसे होने वाले नुकसान... 

रात में जल्दी खाना खाने के है ये अद्भुत फायदे, जान लें डिनर का लास्ट टाइम क्या होना चाहिए

जल्दी-जल्दी खाना खाने पर होते हैं ये 5 नुकसान

-कुछ लोग खाना खाने के समय भी थोड़ा जल्दबाजी में रहते हैं. यह भी कह सकते हैं उनकी खाने की स्पीड ज्यादा होती है, लेकिन यह सही नहीं है. इसकी वजह इस स्पीड के चलते वह खाना अच्छे से चबाने की जगह तेजी से गटक जाते हैं. इसकी वजह से पाचन तंत्र खाने को ठीक से पचा नहीं पाता. खाने को पचाने में समस्या बढ़ने पर मोटापा बढ़ने लगता है.  

-तेजी से खाना खाने की वजह से पाचन क्रियाओं को भोजन पचाने का सही समय नहीं मिल पाता. इसे एक ही जगह पर भोजन एकत्र होने लगता है. इसकी वजह से अचानक से ब्लड शुगर स्पाइक होता है. लगातार ऐसा करने से शरीर में डायबिटीज जैसी घातक बीमारी पनप सकती है. 

डायबिटीज मरीज इस चीज से बने बर्तन में पिएं पानी, मिनटों में कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

-खाने में बहुत ज्यादा जल्दबाजी करने से भूख प्रभावित होती है. इसकी वजह जल्द बाजी में जब आप खाने को सिर्फ खत्म करने पर ध्यान देते हैं तो ज्यादा खा लेते हैं. इसकी वजह खाने पर सही ध्यान न दे पाने और जल्दी जल्दी खाने की वजह से पेट भरने का संकेत मिलने में समय लगता है. तब तक ज्यादा भोजने खा चुके होते हैं. लगातार ऐसा करने से वजन तेजी से बढ़ता है. 

-कुछ लोग खाना सिर्फ भूख मिटाने के लिए खाते हैं. अगर आप भी यही सोच कर खाना खा रहे हैं तो यह धारणा गलत है. खाना खाते समय सही चबाएं. उसका स्वाद लेकर खाएं. तभी खाने से निकलने वाली सही एनर्जी शरीर तक पहुंचंगी. अन्यथा यह शरीर में दूसरी परेशानियों को बढ़ाती सकती है. 

-धीरे खाना खाने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है. खाने का पूर्ण लाभ और पोषण शरीर को मिलता है. इसे वजन कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही डायबिटीज से लेकर दूसरी गंभीर बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement