Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Super Food : हाई ब्‍लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल तक की दवा है ये हरा साग

Green Leafy Benefits: अगर आपका ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure), शुगर (Sugar) और कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) हाई है तो आपको एक विषेश साग अवश्य खाना चाहिए.

Latest News
Super Food : हाई ब्‍लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल तक की दवा है ये हरा साग

कई रोगों दवा है ये हरा साग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई बार हमारे शरीर में कुछ विटामिन और मि‍नरल्‍स की कमी के कारण भी बीमारियां होती हैं. अगर आप एनिमिक हैं या डायबिटीज, हाई ब्‍लड शुगर और हाई कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्‍याओं से जूझ रहे तो आपको अपनी डाइट में बदलाव की जरूरत है.  

यहां आपको मेथी के साग की उन खूबियों के बारे में बताएंगे जो कई गंभीर और लाइलाज बीमारियों को भी काबू में रखने में सक्षम हैं. मेथी की हरी-हरी पत्तियां कैंसर रोधक तत्वों से भरी होती हैं. इसकी पत्तियों और बीजों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से ये कॉड लिवर ऑयल जैसे पोषक तत्‍व होते हैं साथ ही ये फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन जैसे ख‍निज का बेहतरी स्रोत भी हैं.

मेथी के जानिए ये  और भी फायदे

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है
मेथी साग ब्लड में जमी वसा को पिघालाने के साथ ही लिवर में भी बैड कोलेस्‍ट्रॉल नहीं बनने पाता है. ये साग एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करता है और लिपिड फ्लकचुएशन को कंट्रोल करता है. 

डायबिटीज को नियंत्रित करता है
मेथी का साग खाना अगर ब्‍लड शुगर हाई रहने वाले मरीज शुरू कर दें तो ग्लुकोज मेटाबॉलिज्म कंट्रोल में रहेगा. ये साग एक एंटी-डाबेटिक एलिमेंट की तरह काम करता है जो टाइप-2 डायबिटीक से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है.

उच्च रक्तचाप
हाई ब्‍लड प्रेशर में भी मेथी का साग दवा की तरह काम करता है. मेथी और सोया को बराबर मात्रा में अगर साग बना कर या कच्‍चा ही इसका रस पीना शुरू कर दिया जाए तो ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल में कर देगी.

पेट संबंधी समस्‍या
मेथी का साग कब्‍ज से लेकर अन्‍य पेट की समस्‍याओं का भी इलाज करता है. एसिडिटी और पेट में दर्द या सूजन को भी ये साग दूर करता है. मेथी के साग में एंटी-इंफ्लेमेट्री और विटामिन-सी बहुत होता है. 

साइटिका व कमर का दर्द
मेथी का साग आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाता है. अगर मेथी का साग न हो तो आप 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है.

स्किन के लिए
मेथी में विटामिन-सी और आयरन होता है जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है और साथ ही उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में मदद करता है जिसके कारण पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करता है. इसके अलावा डार्क सर्कल को भी कम करने में मदद करता है.

बालों के लिए
मेथी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है जो बालों को जड़ से मजबूती देता है और साथ ही सिर की त्वचा में होने वाली खुजली को भी कम करता है. इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement