Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fiber Rich Foods: फाइबर की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल-हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

Fiber Deficiency Diseases: शरीर में फाइबर की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसकी कमी दूर करने के लिए ये 5 चीजें जरूर खाएं.

Fiber Rich Foods: फाइबर की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल-हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

फाइबर की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल-हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण व्यक्ति को कई तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इन्हीं में से एक है फाइबर, आमतौर पर लोग शरीर में फाइबर की कमी को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. शरीर में फाइबर (Fiber Deficiency) की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. बता दें कि  फाइबर पाचन को सुचारू रूप से काम करने के लिए बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा फाइबर कोलेस्ट्रोल को कम कर, दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. इसके (Fibre Rich Foods) अलावा कब्ज जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी यह मदद करता है. ऐसे में अगर आपको शरीर में फाइबर की कमी के लक्षण दिखे तो तुरंत डाइट में ये चीजें शामिल (Fibre Rich Vegetables) करें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ब्रोकली

ब्रोकली सेहत के गुणों से भरपूर है और इसमें फाइबर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. साथ ही इसमें कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद होते हैं.

शलगम की पत्तियां 

शलगम और उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इनमें फाइबर और विटामिन-के की अच्छी मात्रा पाई जाती है और यह पाचन को बेहतर बनाती हैं. इतना ही नहीं यह ओइस्टोपोरोसिस के खतरे को भी कम करती है. इसके अलावा यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं.

शकरकंद 

शकरकंद फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स का एक बेहतर स्त्रोत है और इसे खाने से गट हेल्थ तंदुरुस्त रहती है. साथ ही इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. बता दें कि इसमें कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जिनसे सेहत से जुड़े अन्य फायदे मिलते हैं.

मशरूम 

मशरूम गुणों का खजाना माना जाता है और यह फाइबर के साथ-साथ, विटामिन-डी का भी अच्छा स्त्रोत है. बता दें कि यह विटामिन अक्सर ज्यादातर लोगों में कम पाया जाता है, जो उसकी कमी पूरी करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर कम करने और दिल और दिमाग को फिट रखने में फायदेमंद होता है.

केल 

केल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे खाने से विटामिन-सी, विटामिन-के और एंटी-ऑक्सिडेंट्स की कमी पूरी होती है. यह दिल के साथ-साथ आंखों और हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement