Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol और यूरिक एसिड का काल है ये हरी सब्जी, डाइट में कर लें शामिल

Cholesterol Remedy: आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसे डाइट में शामिल कर आप कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड जैसी अन्य कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
Cholesterol और यूरिक एसिड का काल है ये हरी सब्जी, डाइट में कर लें शामिल

Lauki Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण आजकल कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और यूरिक एसिड (Uric Acid) जैसी गंभीर समस्याएं लोगों को अपना शिकार बना रही हैं. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को सबसे पहले खानपान और जीवनशैली में सुधार करने की सलाह देते हैं. इससे न केवल कोलेस्ट्रॉल, यूरिक एसिड बल्कि जीवनशैली से जुड़ी अन्य कई गंभीर समस्याओं का जोखिम कम होता है. 

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्जी (Healthiest Vegetables) के बारे में बता रहे हैं, जिसे डाइट में शामिल कर आप कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड जैसी गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं लौकी की सब्जी (Lauki) की. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे और कैसे (Lauki Benefits) करें इसका सेवन...  

हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद 
लौकी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत ही कारगर मानी जाती है. इतना ही नहीं यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर  शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लौकी में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने करने के लिए जाना जाता है.  

हाई यूरिक एसिड
अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप लौकी का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को यूरिन के जरिए बाहर निकाल देता है और शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर रखे कंट्रोल 
ब्लड शुगर के मरीजों के लिए भी लौकी का सेवन फायदेमंद होता है, दरअसल लौकी में 90 प्रतिशत पानी और 8 प्रतिशत फाइबर होता है. जो मधुमेह के मरीजों के लिए बेहतरीन विकल्प होता है. इसके अलावा इसमें ग्लूकोज और चीनी बिलकुल नहीं होता है, ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है.

मिलते हैं कई और भी फायदे
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक लौकी पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है, बता दें कि इसके सेवन से हाजमा सही रहता है और कब्ज जैसी बीमारी नहीं होती है. इतना ही नहीं यह बॉडी को भी डिटॉक्स करती है. इसके अलावा लौकी में मौजूद फाइबर और रफेज आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

कैसे करें इसका सेवन 
बता दें कि आप लौकी का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में लौकी की सब्जी, लौकी का चीला और जूस आदि शामिल कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो लौकी का सूप भी पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement