Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good News: जल्द आ सकती है Ovarian Cancer को खत्म करने वाली दुनिया की पहली Vaccine

महिलाओं में Ovarian cancer के खतरे को कम करने की दिशा में एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. दरअसल, ओवेरियन कैंसर के लिए दुनिया का पहला टीका यूके में विकसित किया जा रहा है,

Latest News
Good News: जल्द आ सकती है Ovarian Cancer को खत्म करने वाली दुनिया की पहली Vaccine

Ovarian Cancer Vaccine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) महिलाओं में होने वाले सबसे आम कैंसर में से एक है, जिसे डिम्बग्रंथि (Dimbgranthi) का कैंसर या अंडाशय का कैंसर भी कहा जाता है. आकड़ों के मुताबिक महिलाओं में सबसे अधिक होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) और सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के बाद तीसरे नंबर पर ओवेरियन कैंसर ही आता है. महिलाओं में इस कैंसर के शुरुआत में लक्षणों का (Ovarian Cancer Symptoms) पता लगाना काफी मुश्किल होता है.

रिपोर्ट्स की मानें तो लक्षणों को लेकर जानकारी की कमी या अनदेखी के कारण Ovarian cancer से पीड़ित लगभग 85% महिलाओं को इस बीमारी के बारे में बहुत देर से पता चल पाता है, वहीं मात्र 15 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं, जिनको समय से इस रोग का (Cervical Cancer Vaccine) इलाज मिल पाता है.

जल्द आ सकती है इस कैंसर की वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine)
बता दें कि महिलाओं में कैंसर के खतरे को कम करने की दिशा में एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओवेरियन कैंसर के लिए दुनिया का पहला टीका यूके में विकसित किया जा रहा है, जिसे 'ओवेरियनवैक्स' नाम दिया गया है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि उम्मीद है कि टीके से इस घातक बीमारी के जोखिमों को पूरी तरह से खत्म करने में मदद मिल सकती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर टीका परीक्षणों में सफल रहता है तो हर साल ओवेरियन कैंसर के कारण होने वाली लाखों मौतों को रोका जा सकता है.


यह भी पढ़ें: पेट से दांत दर्द तक की समस्या दूर करता है किचन में रखा ये मसाला, मिलते हैं कई और भी फायदे


कैसे करेगी काम?
एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये वैक्सीन सेलुलर टारगेट की तरह काम करेगी और इसकी मॉडलिंग उसी तरह से की गई है, जैसी सर्वाइकल कैंसर की HPV वैक्सीन की है. इस टीके को इस तरह से निर्मित किया जा रहा है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ओवेरियन कैंसर को शुरुआत में ही पकड़ ले और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोके और इसे नष्ट कर दे. 

भारत में भी बढ़ रहे हैं ओवेरियन कैंसर के मामले 
भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारतीय महिलाओं में तीसरा सबसे आम कैंसर है और इस कैंसर के लिए कोई विशिष्ट स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं है. इसके अलावा इसके लक्षण भी अन्य पेट के रोगों से मिलते-जुलते हो सकते हैं, जिसकी वजह से इसका समय पर निदान भी नहीं हो पाता है और बड़ी संख्या में महिलाएं इसकी चपेट में आ रहा है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement