Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Uric Acid: दवा-गोली की जगह डाइट में शामिल करें ये 5 चीज, हाई यूरिक एसिड हो जाएगा कंट्रोल, जोड़ों में नहीं रहेगा दर्द

आज के समय में हाई यूरिक एसिड एक बड़ी समस्या बन गया है. इसके हाई होने पर जोड़ों में दर्द से लेकर गठिया की समस्या हो जाती है. हालांकि खानपान में कुछ चीजों को शामिल करते ही कंट्रोल किया जा सकता है. 

Foods For Uric Acid: दवा-गोली की जगह डाइट में शामिल करें ये 5 चीज, हाई यूरिक एसिड हो जाएगा कंट्रोल, जोड़ों में नहीं रहेगा दर्द
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Foods For Reduce Uric Acid ) गलत खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों के कारण आज बड़ी संख्या में लोग यूरिक एसिड की परेशानी झेल रहे हैं. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. एसिड बढ़ने का असर आपकी किडनी पर भी पड़ता है. यूरिक एसिड की मात्रा जब नॉर्मल होती है, तब यह बॉडी के लिए फायदेमंद है, लेकिन जब इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो हाइपर्यूरिसीमिया हो जाता है. इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें. आप इसे बिना दवा-गोली के घर पर ही प्राकृतिक तरीकों से कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

यूरिक एसिड क्या है? 

यूरिक एसिड एक वेस्ट मटेरियल है, जिसमें प्यूरीन होता है. जब हमारे शरीर में प्यूरीन टूटता है तब यूरिक एसिड निर्मित होता है. इसकी मात्रा बढ़ने से ब्लड में यूरिक एसिड का निर्माण होने लगता है और शरीर के विभिन्न अंग में सूजन आ जाती है. यूरिक एसिड ब्लड और पेशाब को एसिडिक बनाता है.

High Uric Acid का कारण

- मोटापा
- शराब का सेवन
- डायबिटीज
- किडनी का खराब होना 
- शराब का सेवन 
- हाई बीपी की समस्या होने पर
- थायराइड की समस्या

हाई यूरिक एसिड के संकेत 

- जोड़ों में दर्द और अकड़न होना
- बुखार 
- ठंड लगना
- थकान की समस्या 
- किडनी स्टोन की समस्या
- गठिया रोग 
- पेशाब करने में तकलीफ होना 
- पैर की अंगुली, कोहनी टखनों, घुटनों में दर्द और सूजन होना

जानें यूरिक एसिड का घरेलू उपचार

खूब पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी ज्यादा पिएं. इससे बॉडी में जमा अतिरिक्त  यूरिक एसिड को निकालने में मदद मिल सकती है.

कच्चा पपीता

पपीते में एंटी इन्फ्लेमेटरी और विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. इसमें फाइबर भी पाया जाता है. अगर इसका सेवन यूरिक एसिड के मरीज करते हैं तो इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकता है. इसके साथ ही यह ब्लड में यूरिक एसिड के निर्माण को भी कंट्रोल करता है.

एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) भी हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है. यह बॉडी में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने से साथ-साथ ब्लड में PH लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

जैतून का तेल

भोजन बनाने में अगर आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करते है तो इससे हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. जैतून के तेल में मोनू सैचुरेटेड सेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कम हो सकता है.

प्याज का सेवन करें

डाइट में प्याज को शामिल करके एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. प्याज में कई ऐसे गुण मौजूद होते है, जो मेटाबॉलिज्म को सुधार कर के यूरिक एसिड को कंट्रोल में ला सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement