Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Uric Acid:गर्मियों में यूरिक एसिड से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें 4 चीज, जोड़ों का दर्द-सूजन हो जाएगी छूमंतर 

शरीर में यूरिक एसिड का हाई लेवल जोड़ों में दर्द, सूजन, गाउट और किडनी में पथरी जैसी समस्या पैदा कर देता है. इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. यूरिक एसिड को दवाईयों के साथ ही डाइट में बदलाव कर भी काबू किया जा सकता है.

Latest News
Foods For Uric Acid:गर्मियों में यूरिक एसिड से हैं परेशान ��तो डाइट में शामिल कर लें 4 चीज, जोड़ों का दर्द-सूजन हो जाएगी छूमंतर 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Foods Control For Uric Acid) शरीर में हाई यूरिक एसिड गाउट से लेकर जोड़ों में दर्द, सूजन और ऐंठन की समस्या पैदा कर देता है. यह बहुत ही खतरनाक बीमारियों में से एक है. यूरिक एसिड खून में पाया जाता है, जो किडनी को भी प्रभावित करता है. यह प्यूरिन की अधिक मात्रा पर टूटने के बाद बनने वाला एक पदार्थ है, जो खून के साथ मिलकर जोड़ों में जमा हो जाता है. इसे दवाईयों के साथ ही खानपान का ध्यान रखकर कम किया जा सकता है. इसके लेवल कम होते ही किडनी के फिल्टर से लेकर जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिल जाता है. यह मौसम के हिसाब से भी ट्रिंगर होता है. आइए जानते हैं वो फूड जिनका गर्मियों में सेवन करने से हाई यूरिक एसिड भी लो हो जाता है. 

इन चीजों को डाइट में शामिल करने से मिलता है फायदा

Dahi Khane Ke Nuksan: इन लोगों को गर्मियों में भी नहीं खाना चाहिए दही, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

नींबू का रस करें शामिल

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी बेहद फायदेमंद होता है. हाई यूरिक एसिड के मरीजों को सुबह के समय एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीना चाहिए. इसे गठिया से लेकर जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है. 

बेरीज भी हैं फायदेमंद

गर्मियों में बेरीज शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने में फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद स्ट्राॅबेरी, जामुन और ब्लूबेरी का सेवन यूरिक एसिड से राहत दे सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर बेरीज में काॅपर और फाॅलेट होते हैं, जो जोड़ों में जमा यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को पनपने से रोकते हैं. साथ ही यह जोड़ों दर्द सूजन और गठिया से बचाते हैं. 

Lemongrass Benefits: किडनी से इंफेक्शन से लेकर पथरी तक में संजीवनी है ये हरी घास, पेशाब के रास्ते बाहर हो जाएगी परेशानी

नारियल पानी, एलोवेरा और आंवला जूस

हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर नारियल पानी, एलोवेरा और आंवला तीनों ही बेहतर है. इनका काॅम्बिनेशन यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देता है. सुबह के समय नारियल पानी, आंवला और एलोवेरा का जूस मिलाकर पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. 

Grapes Health Benefits: बैड कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल कर हार्ट तक को हेल्दी रखते हैं अंगूर, आसपास भी नहीं फटकती ये 5 बीमारियां

खीरा

गर्मियों के मौसम में खीरा बहुत ही फायदेमंद चीजों में से एक है. इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन बाॅडी को हाइड्रेट रखता है. यह शरीर के तापमान को सही रखने के साथ ही इसमें मौजूद पानी की मात्रा यूरिक एसिड की अधिक मात्रा को पेशाब के रास्ते बाहर कर देती है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement