Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods to Avoid During Sehri: रमज़ान के दौरान सेहरी में भूलकर भी न शामिल करें ये 5 फूड्स, वरना पड़ सकते हैं बीमार

Foods to Avoid During Sehri: इस बार रमज़ान का पाक महीना 12 मार्च से शुरू हो रहा है, ऐसे में अगर आप रोज़ा रखने वाले हैं तो सेहरी में इन फूड्स को शामिल करने से बचें..

Latest News
Foods to Avoid During Sehri: रमज़ान के दौरान सेहरी में भूलकर भी न शामिल करें ये 5 फूड्स, वरना पड़ सकते हैं बीमार

रमज़ान के दौरान सेहरी में भूलकर भी न शामिल करें ये 5 फूड्स, पड़ सकते हैं बीमार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

इस बार भारत में 12 मार्च दिन मंगलवार से रमज़ान शुरू हो रहा है, जिसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए यह पाक (Ramadan Mubarak 2024) महीना बहुत ही खास होता है और इस पूरे महीने रोज़ा (Roza Fasting) रखा जाता है. रमज़ान में रोज़े के दौरान सूरज ढलने के बाद शाम को इफ़्तार (Iftar) में और सुबह सूर्योदय से पहले सेहरी (Sehri) के समय ही कुछ खाया पिया जाता है और पूरे दिन रोज़ा रखा जाता है. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सेहरी में शामिल नहीं करना चाहिए. इससे आपको कब्ज-एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

सेहरी में न खाएं ये 5 चीजें (Foods to Avoid During Sehri)

फ्राइड फूड (Fried Foods)

चिकन फ्राई, समोसा, पकौड़े या चिप्स जैसी चीजें रोजे के वक्त आपके लिए परेशानी बन सकते हैं. इससे आपको ब्लोटिंग, इनडाइजेशन और एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सेहरी के वक्त इन्हें भी खाना अवॉइड करें. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


शुगरी ड्रिंक्स (Sugar Drinks)

इसके अलावा सेहरी में आपको कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा जैसे खतरनाक ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें जरूरत से ज्यादा शुगर होता है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से दिनभर भूख और अन्य क्रेविंग्स का सामना भी करना पड़ सकता है.

अधिक फैट वाले फूड (High Fat Foods)

पिज्जा, बर्गर जैसी फैटी चीजें भी न खाएं. इससे आपको अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और ये फूड्स पचने में भी ज्यादा समय लेते हैं, जिसके कारण आप दिनभर असहज महसूस कर सकते हैं. 

स्पाइसी फूड (Spicy Foods)

वहीं अगर आपको तीखा और चटपटा खाना पसंद है और आप सेहरी में स्पाइसी फूड शामिल कर रहे हैं तो इस तरह का खाना खाने से आपके पेट और सीने में जलन जैसी तकलीफें झेलनी पड़ सकती हैं. इसलिए सेहरी में भोजन को सादा ही रखें. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


चाय-कॉफी से रहें दूर (Avoid Chai-Coffee)

इसके अलावा सेहरी के वक्त आपको कैफिन वाली चीजें भी नहीं लेनी चाहिए. क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और आपको दिनभर प्यास अधिक लग सकती है. दरअसल ज्यादा चाय या कॉफी अगर आप लेते हैं तो ये आपके शरीर का पानी सोख लेती हैं. इसलिए इनका सेवन करने से बचें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement