Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन बढ़ा देंगे ये 3 जूस, बिना दवा के शरीर से दूर हो जाएगी खून की कमी

हीमोग्लोबिन शरीर में खून की कमी को बताता है. हीमोग्लोबिन का स्तर (Hemoglobin Level) कम होने पर व्यक्ति का शरीर कमजोरी पड़ जाता है.एनीमिया से लेकर तमाम बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए जूस का सेवन कर सकते हैं.

Latest News
Juice For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन बढ़ा देंगे ये 3 जूस, बिना दवा के शरीर से दूर हो जाएगी खून की कमी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin Level) की कमी न सिर्फ आपके इंटरनल ऑर्गन को प्रभावित करता है. यह कमजोरी से लेकर चक्कर और सुस्ती तक ला देता है. खून की कमी से व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से स्किन डल (Skin) हो जाती है. शरीर में दिखने वाले ये सभी लक्षण हीमोग्लोबिन कम होने का संकेत देते हैं. ऐसे में अगर आप हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाना बेहद जरूरी है. इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर फलों और सब्जियों के जूस का सेवन शुरू कर दें. इससे बॉडी में खून की कमी पूरी हो जाएगी. 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, फल और सब्जियों में दर्जनों ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो आपकी बॉडी में खून की कमी को पूरा कर देते हैं. इनका सेवन अगर जूस बनाकर किया जाए तो तेजी से हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं. इससे बॉडी में एनर्जी के साथ ही पावर को बूस्ट करते हैं. 


Numerology: इन तारीखों में जन्में लोग अपने जुनून को बनाते हैं करियर, जीवन में करते हैं खूब तरक्की


हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाते हैं ये 3 जूस

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin Level) को बढ़ाने में जूस बेहद कारगर साबित होते हैं. खासकर एनीमिया से पीड़ित लोग इस जूस का सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से फल और सब्जियों का जूस पीने से बॉडी में विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है. इसके लिए चुकंदर, आंवला, गाजर और संतरा का जूस पी सकते हैं. इन्हें मिलाकर पीने मात्र से ही व्यक्ति में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगता है. 


जानें पैरों या तलवों पर स्थित काले तिल शुभ होते या अशुभ?


जूस बनाना भी है बेहद आसान

इस जूस को बनाने के लिए एक चुकंदर लेकर उसे टुकड़ों काट लें. इसके बाद अनार के दाने निकाल लें. अब गाजर और संतरे को छिलकर एक साथ मिल लें. इसके बाद अदरक और पोदीने को मिक्स कर दें. अब इसे ग्राइंड कर जूस बना लें. इसे थोड़ा पतला करने के लिए पानी भी मिला सकते हैं. अब छानकर नियमित रूप से इस जूस का सेवन करेंगे तो खून की कमी दूर हो जाएगी. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम प

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement