Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Leaves: लहसुन के पत्तों में छुपा है ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने से कैंसर और बीपी को कंट्रोल करने तक का गुण

Garlic Leaves Benefits: लहसुन की हरी पत्तियां स्वाद का जायका ही नहीं बढ़ाती हैं बल्कि ये कई रोगों पर दवा की तरह काम करती हैं.

Latest News
Garlic Leaves: लहसुन के पत्तों में छुपा है ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने से कैंसर और बीपी को कंट्रोल करने तक का गुण

Garlic Leaves Benefits: लहसुन ही नहीं, इसकी पत्तियों में भी है कई रोगों का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हरी लहसुन की पत्तियां (Garlic Leaves Benefits) स्प्रिंग गार्लिक ( Spring Garlic) में कई ऐसे आयुर्वेदिक गुण समाहित हैं जो वेट लॉस से लेकर यूरिक एसिड और डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में दवा की तरह रिजल्ट देते हैं. लहसुन के साथ इसकी पत्तियों में भी  एलिसिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट भरा होता है. रफेज के साथ एलिसिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट शरीर की ही नहीं ब्लड की भी चर्बी को भी पिघलाने मे जादू की तरह असर करता है.

हरी लहसुन की पत्तियां मेटाबॉलिक रेट को हाई करने के साथ ही इंसुलिह के प्रोडक्शन को भी बढ़ता है और नसों में जमी वसा और गंदगी को दूर करने में बहुत कारगर है. रफेज से भरी हरी लहसुन की पत्तियां खाने से वेट लॉस भी तेजी से होता है. ब्लड शुगर के मरीज इसे खाते है ताे रफेज के कारण ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने नहीं पाता है.

 खांसी और गले के संक्रमण को करना है दूर तो लहसुन-शहद खाएं, इम्युनिटी से पौरुष शक्ति तक बढे़गी

हरी लहसुन की पत्तियां को सूप से लेकर साग की तरह बना कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. चलिए जानें कि हरी लहसुन की पत्तियां शरीर में सूजन को कम करने और सर्दी-जुकाम -खांसी या फ्लू से बचाने के अलावा किन-किन रोंगों से बचाता है.

सुधरता है ब्लड सर्कुलेशन 
हरा लहसुन ब्लड का सर्कुलेशन को सुधर कर नसों में जमी वसा को पिघला कर बाहर करता है. नसों इससे क्लीन होती हैं और ब्लड फ्लो बढ़ जाता है. लहसुन  के पत्तों में मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन को एब्जार्ब करने में मदद करता है और रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को भी बढ़ता है.

Blood Clotting Remedy: ब्लड में जमी वसा को 3 दिन में बाहर निकाल देगा लहसुन, खून के थक्के भी गलेंगे

कैंसर सेल्स से लड़ती हैं 

लहसुन की पत्तियाें में मौजूत एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को मारती हैं और शरीर की राेग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती हैं. इसमे मौजूद एलिसिन कैंसर सेल को कम कर एंटी कैंसर सेल को बढ़ा देती हैं, इससे शरीर कैंसर मुक्त होता हैं. ये  प्रोस्ट्रेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में बहुत कमाल का असर दिखाता है.

हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

लहसुन की पत्तियां का साग हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. खास कर उपर आने वाला दबाव यानी सिस्टोलिक लेवल के  तनाव कम करने में ये बहुत कारगर होता है.  नाड़ी और हृदय के कंपन की गति कम करता है.

Cholesterol-BP Reduce: इन 2 सब्जियों को कच्चा खाते ही कम होने लगेगा ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल

सर्दी में शरीर गर्म करने से लेकर स्किन डिजीज दूर करने में कारगर

सर्दी में लहसुन का साग अपनी गर्म तासीर से शरीर में गर्माहट पैदा करता है.  यह सिर्फ बीमारियों से ही नही बल्कि त्वचा संबंधित होने वाली समस्याओं से भी निजात दिलाता है. इसके अन्दर एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. इसीलिए अगर अपने खाने में इसे डालकर खाते हैं तो आप त्वचा संबधी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. लहसुन को अगर खाली पेट खाते हैं तो इससे आपकी त्वचा में चमक बनी रहती है. 

डाइजेशन रहता है दुरुस्त
लहसुन की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो पेट से जुड़ी दिक्कतों को कम करने में कारगर होते हैं. इन पत्तियों के सेवन से पाचन दुरुस्त बना रहता है. गैस, ब्लोटिंग, अपच जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

मेटाबॉलिज्म करता है बूस्ट
लहसुन की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक गुण की वजह से पेट में गुड बैक्टीरिया का संतुलन बना रहता है. साथ ही इसे खाने से मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है. 

बॉडी करता है डिटॉक्स 
बॉडी को डिटॉक्स करने में भी लहसुन की पत्तियां बहुत अहम भूमिका निभाती हैं. इसके लिए लहसुन की पत्तियों को उबालकर इसका पानी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. दूसरा ऑप्शन है लहसुन की पत्तियों की सब्जी बनाकर या फिर सलाद और सूप के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

Garlic Side Effects: लहसुन से दूर रहें ये लोग, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान 

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है मेंटेन
लहसुन की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में बहुत असरदार होती हैं क्योंकि इनमें एलिसिन नामक तत्व मौजूद होता है. जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. जिसके चलते हार्ट से जुड़ी परेशानियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement