Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbal Remedies For BP: नसों में बढ़ने लगा है ब्लड प्रेशर का दबाव तो ये 5 हर्बल चीजें तुरंत देंगी आराम

नसों में ब्लड प्रेशर का दबाव बढ़ने से ब्रेन स्ट्रोक से लेकर इंटर्नल ब्लीडिंग और लकवा का खतरा बढ़ता है लेकिन यहां 5 ऐसी हर्बल चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके बढ़े बीपी को तुरंत डाउन कर सकता है.

Latest News
Herbal Remedies For BP: नसों में बढ़ने लगा है ब्लड प्रेशर का दबाव तो ये 5 हर्बल ��चीजें तुरंत देंगी आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड प्रेशर यानी बीपी का बढ़ना गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की समस्याओं को जन्म दे सकता है. जबकि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में सुधार करके और कुछ हर्बल चीजों का प्रयोग किया जा सकता है.

आज आपको उन हर्बल चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके नसों पर पड़ रहे दबाव को कम कर देंगे. खास बात ये है कि आपके किचन और गार्डेन में ही कई ऐसी चीजें हैं जो आपकी इस समस्या का जड़ से इलाज कर देंगी. 

ये 5 हर्बल उपचार हाई ब्लड प्रेशर को कर देंगे कम

लहसुन- नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार लहसुन रक्त वाहिकाओं को शिथिल करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करके रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. जड़ी-बूटी में एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं, जिसने एंटीहाइपरटेंसिव प्रभाव दिखाया है. ताजा लहसुन को अपने आहार में शामिल करने या लहसुन की खुराक लेने से हाई ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है.

वन-संजली- हौथर्न यानी वन-संजली या नागफनी कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक को कम करने का काम करता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद कर सकते हैं, रक्त प्रवाह में सुधार कर सकते हैं और रक्तचाप कम कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि नागफनी का अर्क सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप को कम करने में प्रभावी हो सकता है. 

हिबिस्कस- गुड़हल के फूल की सूखी पंखुड़ियों से बनी चाय ने हाई ब्लड प्रेशर की रामबाण दवा है. इस चाय एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम (एसीई) को रोकती है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्तचाप को कम करने में मदद करती है. गुड़हल की चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं.

दालचीनी- आयुर्वेदिक दवाओं का एक अभिन्न अंग दालचीनी रहा है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. शोध बताते हैं कि दालचीनी रक्त वाहिका के कार्य में सुधार और सूजन को कम करके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है. अपने आहार में दालचीनी को शामिल करना, चाहे पाउडर के रूप में या पूरक के रूप में, हाई ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

जैतून के पत्ते-जैतून के पेड़ की पत्तियों के अर्क को पीने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है. इसमें ओलेरोपीन्स नामक यौगिक होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. पत्ती का अर्क रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.

तो इनमें से किसी एक हर्बल औषधि को रोज लेकर आप हाई ब्लड प्रेशर को बिना दवा ही कंट्रोल रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement