Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gas And Bloating: हमेशा फूला रहता है पेट, बनती है भयंकर गैस तो इन 5 चीजों से करें परहेज, दूर होगी ब्लोटिंग की प्रॉब्लम

Foods That Cause Gas And Bloating: कई ऐसी चीजें होती है जो गैस और पेट फूलने का कारण बनती है. पेट की समस्या में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

Latest News
Gas And Bloating: हमेशा फूला रहता है पेट, बनती है भयंकर गैस तो इन 5 चीजों से करें परहेज, दूर होगी ब्लोटिंग की प्रॉब्लम

Foods That Cause Gas And Bloating

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लोगों की जिंदगी में भागदौड़ इतनी बढ़ गई है कि उनके पास अपने लिए भी सही से समय नहीं होता है. ऐसे में खुद का सही से ध्यान न रख पाने कि वजह से सेहत खराब हो जाती है. खराब स्वास्थ्य की शुरुआत पेट (Cause Of Bloating) से होती है. पेट की सेहत खराब हो तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में खाने-पीने का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. कई ऐसी चीजें होती है जो गैस और पेट फूलने (Gas and Bloating) का कारण बनती है. पेट फूलने और पेट में भारीपन के कारण बहुत सी समस्या होती है. यह समस्या कई चीजों के खाने से होती है ऐसे में इन चीजों को खाने से बचना (Foods that cause stomach gas) चाहिए. आइये इन चीजों के बारे में बताते हैं.

इन चीजों को खाने से होती है गैस की समस्या (Foods That Should Avoid In Gas And Bloating)
कच्ची सब्जियां

कई कच्ची सब्जियों को खाने से बहुत ही फायदा होता है. सलाद में कच्ची सब्जियों को खाया जाता है. हालांकि सलाद में कच्ची सब्जियों को खाने से गैस की समस्या हो सकती है. ऐसे में इसे खाने से बचना चाहिए. इनसे अधिक फाइबर मिलता है जो गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है.

गोभी और पत्तागोभी
फूलगोभी, पत्तागोभी या गोभी परिवार की सभी सब्जियां जैसे केल, ब्रोकली खाने से गैस की समस्या हो सकती है. इससे पेट में गैस और सूजन होती है. इससे पूट फूल सकता है. गोभी और इसके जैसी सभी सब्जियों को नहीं खाना चाहिए.

शराब ही नहीं, इन 5 चीजों से भी खराब हो सकता है लिवर, आज ही बदल दें खान-पान की ये आदतें

बीन्स या फलियां
राजमा, सोयाबीन, बीन्स और लोभिया सभी प्रकार की बीन्स और फलियों को खाने से पेट में गैस होती है. अगर आप बार-बार गैस की समस्या से परेशान है तो बीन्स या फलियां खाने से बचें. यह गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकती है.

कच्चा प्याज
प्याज में घुलनशील फाइबर होता है जो ब्लोटिंग का कारण बन सकता है. प्याज खाने से गैस की प्रॉब्लम हो सकती है. प्याज की तरह लहसुन भी नहीं खाना चाहिए. लहसुन में फ्रुक्टेन होते है जो सूजन का कारण बनते हैं.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
अक्सर लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स पीना बहुत ही अच्छा होता है. लेकिन इनमें कार्बन डाइऑक्साइड गैस होती है. ऐसे में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से बचना चाहिए. इन्हें पीने से पेट में काफी मात्रा में गैस जाती है. जिससे परेशानी हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement