Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gastric Headache Remedy: गैस के कारण होने लगे भयंकर सिरदर्द तो आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Headache Due to Gas: आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो गैस के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे

Latest News
Gastric Headache Remedy: गैस के कारण होने लगे भयंकर सिरदर्द तो आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Gastric Headache Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  खानपान में गड़बड़ी, ठीक तरह से खाना न पचने और अन्य कई कारणों की वजह से अक्सर लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, कई लोगों को पेट में गैस बनने के कारण सिर में एक या दोनों तरफ तेज दर्द होने लगता है और कई बार यह सिरदर्द (Headache Due to Gas) इतना गंभीर हो जाता है कि लोगों को पेन किलर्स का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन इन दवाओं का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे (Gastric Headache) हैं, जो गैस के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे. इन उपायों को आप आसानी से अपना सकते हैं और गैस के कारण होने वाले भयंकर सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन (Gastric Headache Remedy) आसान घरेलू उपायों के बारे में...

नींबू पानी

बता दें कि नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द से राहत दिलाते हैं और यह पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे आपको जल्द ही सिरदर्द से राहत मिल जाएगा.

प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में होने वाले इन समस्याओं को हल्के में न लें महिलाएं, तुरंत कराएं जांच

अजवाइन

अजवाइन में थाइमोल नामक कंपाउंड मौजूद होता है और ये गैस की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में पेट में गैस के कारण होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए आप आधा चम्मच अजवाइन को अच्छी तरह पीस लें और फिर इसमें थोड़ा काला नमक मिलाएं और इसे पानी में डालकर पी लें. इससे आपको सिरदर्द और गैस से जल्द राहत मिलेगी।

हींग

इसके अलावा पेट में गैस बनने की वजह से होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप हींग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच हींग को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. इससे आपको गैस और एसिडिटी से छुटकारा मिलेगा और साथ ही सिरदर्द से भी जल्द राहत मिल सकती है.

अदरक

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण गैस और सिरदर्द, दोनों को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में पेट में गैस बनने की वजह से सिरदर्द की समस्या होने पर आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक इंच अदरक का टुकड़ा डालकर उबाल लें और फिर इसे छान लें और इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर पिएं.

त्वचा पर लाल दाने-खुजली स्किन की इन बीमारियों के हैं संकेत, बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

जीरा 

जीरा में मौजूद गुण पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ गैस को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक चम्मच जीरा को दो कप पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस पानी को ठंडा करके पी लें. इससे आपको तुरंत सिरदर्द से आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement