Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किसी भी मौसम में डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल में रखता है ये देसी नुस्खा, दिल भी रहता है हेल्दी

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही क्रोनिकल बीमारियां हैं. इन बीमारियों को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. इनकी अनदेखी करना जानलेवा हो सकता है. ऐसी स्थिति में डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए गोंद कतीरा का सेवन कर सकते हैं. 

Latest News
किसी भी मौसम में डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल में रखता है ये देसी नुस्खा, दिल भी रहता है हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Gond Katira Health Benefits) आज के समय में खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से कई गंभीर बीमारियों खतरा बढ़ता जा रहा है. ज्यादातर लोग इन बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इनमें मुख्य रूप से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल है. इन बीमारियों को अनदेखा करना जानलेवा हो सकता है. जहां कोलेस्ट्रॉल नसों को जाम कर हार्ट अटैक, स्ट्रोक और आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ाता है. वहीं हाई ब्लड शुगर अंधे करने से लेकर नसों को सिकोड़ देता है. इसे व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए सही दिनचर्या, वर्कआउट, एक्सरसाइज के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे कारगर है. इन्हें आजमाने पर कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक को आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है. इन घरेलू नुस्खों में शामिल चीज का नाम है गोंद कमीरा. यह बहुत ही लाभदायक ओर और डायबिटीज व हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे, खाने का तरीका और कैसे इन दोनों बीमारियों को गोंद कतीरा कंट्रोल करता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए गोंद कतीरा लाभदायक

डायबिटीज मरीजों को किसी भी चीज को खाने से पहले उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स देखना चाहिए. ग्लाइसेमिक इंडेक्स ​जितना कम होता है. वह चीज डायबिटीज मरीजों के लिए उतनी भी फायदेमंद हो सकती है. इसकी वजह यह ब्लड शुगर को स्पाइक नहीं करती. इसी तरह गोंद कतीरा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसमें कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर आसानी से कम हो जाता है. साथ ही डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर की वजह से दिखने वाले लक्षणों में कमी आती है. यह बहुत ही फायदेमंद होता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

बहुत ज्यादा तला भूना खाने और वर्कआउट न करने की वजह से फूड्स से निकलने वाला गंदा वसा नसों में चिपक जाता है. नसों में खून की सप्लाई को प्रभावित कर ब्लॉकेज बना देता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई होते ही हार्ट अटैक से स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसमें गोंद कतीरा बेहद अहम भूमिका निभाता है. नियमित रूप से गोंद कतीरा का सेवन करने नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल साफ होता है. यह पेशाब के रास्ते इसे बाहर कर नसों की पावर को बूस्ट करता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर गंभीर बीमारियों से बचाता है. 

बहुत ही है आसान है गोंद कतीरे का इस्तेमाल

गोंद कतीरे का सेवन करना भी बेहद आसान है. इसके लिए एक चम्मच गोंद कतीरा लेकर उसमें एक कप पीने का पानी डाल दें. इसे ढक कर रख दें. 3 से 4 घंटे बाद गोंद कतीरा जैली की तरह बन जाएगा. इसे पानी में अच्छी तरह मिक्स करने के बाद पानी या दूध से इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें स्वाद और लाभ बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक हो सकता है.

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement