Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol Remedy: ब्लड में बढ़े फैट को गला देगी ये आयुर्वेदिक घास, रोज सुबह खाली पेट इसका जूस पीते ही कम होगा कोलेस्ट्रॉल 

अगर नसों में वसा (Fat in Veins) यानी कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ गया है तो आप सुबह एक खास तरह की घास का रस (Grass Juice) या उसकी चाय (Tea) जरूर पीएं.

Latest News
Cholesterol Remedy: ब्लड में बढ़े फैट को गला देगी ये आयुर्वेदिक घास, रोज सुबह खाली पेट इसका जूस पीते ही कम होग�ा कोलेस्ट्रॉल 

Cholesterol Remedy: ब्लड में बढ़े फैट को गला देगी ये आयुर्वेदिक घास का जूस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बार हमें पता भी नहीं होता है कि हमारी नसों में वसा जम रही है. जब लिवर से गुड की जगह बैड कोलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा बनने लगता है तब ये नसों में जाकर जमने लगता है. नसों में वसा के जमने से ब्‍लड का सर्कुलेशन खराब होने लगता है इससे दिल के दौरे या स्‍ट्रोक की दिक्‍कत बढ़ती है. 

हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लक्षण तब शरीर के बाहर दिखते हैं जब वह हद से ज्‍यादा बढ़ जाते हैं. हालांकि इसकी पहचान आप अपनी सांस फूलने, चलने पर थकान या दिल की तेज धड़कन से कर सकते हैं.

 Cholesterol Remedy : हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खा लें ये एक फल, नसों में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशान

अगर आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल के मरीज हैं या आप हाई कोलेस्‍ट्राॅल प्रोन हैं तो आपको एक खास तरह की घास का रस पीना शुरू कर देना चाहिए. आप चाहें तो इसकी चाय भी पी सकते हैं और खास बात ये है कि ये घास बहुत ही टेस्‍टी होती हैं और आसानी घर के गमले में उगाई जा सकती है. ये आयुर्वेदिक घास ( Ayurvedic Grass) आपकी नसों को चौड़ा (Widening Veins) करने के साथ ही उसमें चिपक गई वसा (Fat) को ढीला कर बाहर कर देते हैं. 

High Cholesterol को कम करने वाली Grass

यहां जिस घास की बात कर रहे हैं उसे नींबू घास यानी लेमन ग्रास कहा जाता है. इसकी महंक बिलकुल नींबू जैसी होती है, लेकिन ये स्‍वाद में अदरक की तरह होता है और इसे चाय में डालकर पीना बहुत ही अच्‍छा होता है. अगर आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल या मोटापे से ग्रस्‍त हैं तो आपके लिए लेमन ग्रास का रस वसा को पिघलाने में दवा की तरह काम करेगा.

जान लें इसे लेने का तरीका

रोज सुबह खाली पेट अगर आप एक एक गिलास लेमन ग्रास रस पीना शुरू कर दें तो आपकी नसों और शरीर में जमी वसा को पिघलाने का काम करता है. इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड और आइसोरिएंटिन जैसे कुछ रसायन वसा और सूजन दोनों को कम करते हैं. 

Cholesterol Reduce Tips : वसा से सिकुड़ी नसें चौड़ी कर देगा ये बीज, बैड कोलेस्‍ट्रॉल का होगा खत्‍मा   


जानें Lemon grass के पोषक तत्‍व 

लेमनग्रास में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है. एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरे लेमनग्रास में थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन पैंटोथैनिक एसिड भी खूब होता है. 

लेमन ग्रास के अन्‍य फायदे भी जान लें

  • लेमन ग्रास डिप्रेशन और तनाव को दूर करने में भी बहुत कागर है. 
  • उल्टी, मोशन और पेट दर्द जैसी समस्या लेमन ग्रास का रस फायदेमंद होता है. 
  • पाचन सही करने में भी लेमन ग्रास बहुत उपयोगी है.
  • लेमन ग्रास तेल से मालिश  करने से जोड़ों का दर्द भी दूर होता है. 
  • लेमन ग्रास हैंगओवर में भी दवा की तरह काम करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement