Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हार्ट अटैक के मामलों पर बोले स्वास्थ्य मंत्री, 'कोरोना पीड़ित लोग करें कम मेहनत'

कोविड के गंभीर मरीजों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कोविड के गंभीर मरीज रहे लोगों को ज्यादा मेहनत न करने सलाह दी है. उन्होंने यह बयान गुजराज में गरबा के दौरान लोगों की कई लोगों दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत के बाद दिया. 

Latest News
हार्ट अटैक के म�ामलों पर बोले स्वास्थ्य मंत्री, 'कोरोना पीड़ित लोग करें कम मेहनत'
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नवरात्रि से लेकर इसके बाद के दिनों में डांस या फिर दूसरी ए​क्टिविटी करते समय हार्ट अटैक से मौत के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. इनके कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. इसबीच ही आईसीएमआर की एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इसमें रिपोर्ट को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने चिंता व्य​क्त करते हुए कहा कि महामारी के दौरान गंभीर कोविड से बचकर निकले लोग ज्यादा मेहनत न करें. इसकी वजह से उन्हें हार्ट अटैक आ सकता है. यह आईसीएमआर के अध्यन में सामने आया है. इसमें कहा गया है कि जिन लोगों को गंभीर कोविड हुआ था. उन्हें ज्यादा कठिन या फिर बहुत अधिक मेहनत वाले काम करने से बचना चाहिए. ज्यादा दौड़ और एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा आईसीएमआर ने हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के बाद एक अध्यान किया. जिसमें सामने आया कि जिन लोगों को गंभीर रूप से कोविड हुआ था. उन्हें अभी ज्यादा मेहनत नहीं करनी चाहिए. अगले दो साल तक उन्हें ज्यादा वर्कआउट, रनिंग और एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. इससे दिल के दौरे का खतरा कई गुणा बढ़ सकता है. 

Air Pollution Effects On Skin: सेहत ही नहीं आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है पॉल्यूशन, जानें इससे बचने के ये 5 उपाय

गरबा खेलते समय हुई कई लोगों की मौत

दरअसल हाल ही में नवरात्रि के बाद गरबा खेलते हुए गुजरात में कई लोगों की अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है. इनमें ज्यादातर युवा और साल की उम्र तक के बच्चे शामिल हैं. पिछले कुछ दिनों में ही राज्य में करीब 22 लोगों की मौत से हड़कंप मच गया. यह मौतें हार्ट अटैक की वजह से ही हुई हैं. इन घटनाओं के बाद गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के शीर्ष हृदय विशेषज्ञों और डॉक्टरों के साथ बैठक की है. साथ ही सटीक कारण का पता लगाने के लिए प्रासंगिक डेटा एकत्र करने का निर्देश दिया. 

Bad Food Combinations: पपीते के साथ या कुछ मिनटों बाद न खाएं ये 5 फूड्स, पेट का बजा देंगे बैंड
 

यूपी की राज्यपाल ने भी व्य​क्त की चिंता

इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी हार्ट अटैक से मौत के मुद्दों पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि इसका पता लगाया जाना चाहिए. इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है, जिसके कारणों का पता लगाना बेहद जरूरी है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement