Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haldi Ki Goli: पेट में इंफेक्शन से ब्लोटिंग तक, इन रोगों को दूर करती हैं हल्दी की गोलियां, ये है बनाने का तरीका

Haldi Ki Goli: हल्दी को गोलियां कई बीमारियों में रामबाण दवा का काम करती हैं. यहां जानिए क्या है बनाने की विधि और इसके फायदे...

Latest News
Haldi Ki Goli: पेट में इंफेक्शन से ब्लोटिंग तक, इन रोगों को दूर करती हैं हल्दी की गोलियां, ये है बनाने का तरीका

Haldi Ki Goli Benefits 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफ़स्टाइल और खानपान के कारण लोगों को पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोग इससे बचाव के लिए तमाम तरह की दवाओं का सेवन करते हैं और नल अपनाते हैं. हालांकि इससे उतना फायदा नहीं मिलता है, जितना को हम उम्मीद करते हैं. ऐसे में (Haldi Ki Goli Kaise Banaye) आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक गोली के बारे में बता रहे हैं, जो दस्त से लेकर ब्लोटिंग तक की समस्या में रामबाण दवा का काम करते हैं. इतना ही नहीं, इसे आप घर पर आसानी (Haldi Ki Goli) से बना भी सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं हल्दी की गोली के बारे में. हल्दी को गोलियां कई बीमारियों में रामबाण दवा का काम करती हैं. आज हम आपको अपने  इस लेख के माध्यम से बताएंगे क्या है हल्दी की गोली बनाने की विधि और किन बीमारियों में है ये फायदेमंद...

कैसे बनाएं हल्दी की गोली 

हल्दी की गोली बनाने के लिए सबसे पहले कच्ची हल्दी को कूटकर इसमें थोड़ा सा नीम का रस मिलाकर एक गोली बना लें. बता दें कि आप इस हल्दी की गोली को गर्म पानी में मिलाकर भी बना सकते हैं. इसके बाद गोली को गर्म पानी के साथ खाएं. इसके सेवन से इन बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.

इन बीमारियों में करें इसका सेवन

डायरिया में खाएं हल्दी की गोली

डायरिया में हल्दी की गोली का सेवन करना कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि इस गोली को खाने से डायरिया थम जाता है. दरअसल हल्टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि आंत और पेट की गति को सही करता है और डायरिया रोकने में मदद करता है.

ब्लोटिंग में हल्दी की गोली

बता दें कि ब्लोटिंग में हल्दी की गोली का सेवन कई प्रकार से काम करता है. दरअसल ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि सूजन को कम करने के साथ डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है. इसके सेवन से ब्लोटिंग की समस्या में कमी आती है और पेट का भारीपन कम होता है.

पेट में इंफेक्शन में फायदेमंद 

इसके अलावा अगर आपके पेट में इंफेक्शन है तो आपको हल्दी की गोली का सेवन करना चाहिए. क्योंकि हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस गुणों से भरपूर होता है जो कि पेट में इंफेक्शन को कम करता है और दर्द से बचाता. साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है. ऐसे  में इन तमाम समस्याओं में आप हल्दी की गोली का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement