Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Side Effects: इन 7 बीमारियों में लहसुन खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ये लोग ज्यादा रहें सतर्क

Worst Effects of Raw Garlic : लहसुन शरीर की कई दिक्क्तों का रामबाण इलाज होता है, लेकिन ऐसा नहीं है हर किसी के लिए लहसुन फायदेमंद हो.

Latest News
Garlic Side Effects: इन 7 बीमारियों में लहसुन खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ये लोग ज्यादा रहें सतर्क

Garlic Side Effects: इन 7 बीमारियों में लहसुन खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ये लोग ज्यादा रहें सतर्क
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में गाढ़ेपन या हाई कोलेस्ट्रॉल में लहसुन दवा की तरह काम करता है लेकिन कुछ लोगों के लिए इसे खाना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. अमूमन हर घर में लहसुन का प्रयोग खाने में भी होता है. वहीं कुछ लोग इसे कच्चा भी खाते हैं. अगर आप भी इसमें से एक हैं तो पहले ये जान लें कि आपके लिए कच्चा लहसुन खाना सही है या नहीं. अगर आप इन समस्याओं से पीड़ित हैं तो भूलकर भी लहसुन न खाएं.   

खून पतला होना
अगर आपका खून पतला है या खून पतला करने वाली दवाओं का सेवन आप करते हैं तो आपको भूलकर भी लहसुन नहीं खाना चाहिए. लहसुन खाने से पहले तो दवा का असर कम होगा दूसरे और खून और भी पतला हो जाएगा. ऐसे लोगों को कच्चा लहसुन का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, भले ही सब्जी में इसे खा लें. 

Peanut Side Effects: इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ठंड में रहें ज्यादा सतर्क

लिवर की खराबी में
लहसुन एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो लिवर की विषाक्तता का कारण बन सकता है, इसलिए अगर आप लिवर की किसी बीमारी से जूझ रहे तो लहसुन खाने से बचें. 

उल्टी दस्त या पेट की खराबी 
नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऑफ यूएस की रिपोर्ट के अनुसार खाली पेट लहसुन का सेवन कई बार मितली और उल्टी की वजह बन सकता है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार लहसुन में कुछ यौगिक होते हैं जो जीईआरडी गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग का कारण बन सकते हैं. वहीं अगर आपको लूज मोशन हो रहे या डायरिया है तब भी लहसुन न खाएं. ये दस्त को ट्रिगर करता है. 

कमजोर पाचन
कई लोगों का पेट काफी नाजुक होता है. पेट कमजोर होने का मतलब कुछ भी भारी या मसालेदार चीजें खाने से उनका पेट जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे लोगों को भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन काफी गर्म होता है इसलिए इसका सेवन करने से यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. 

Fenugreek Side Effects: इन 4 बीमारियों में मेथी खाना होता है बेहद नुकसानदायक, साग से लेकर दाने तक से करें परहेज

लो बीपी
अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो कच्चा लहसुन बहुत कम खाएं.  अधिक मात्रा में लहसुन खाने से रक्तचाप कम हो सकता है. कई बार चक्कर या बेहोशी भी आ सकती है. 

पसीने की बदबू
कई लोगों के पसीने और सांस की बदबू काफी ज्यादा आती है. ऐसे लोगों के लहसुन का सेवन उनकी इस समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है. अगर आपके भी पसीने और सांस से बदबू आती है तो ऐसे में लहसुन का सेवन ना करें. इसका सेवन आपकी इस समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है.

एसिडिटी 
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या अधिक रहती हैं, उनको लहसुन खाने से परहेज करना चाहिए. एसिडिटी की समस्या होने पर लहसुन का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. 

Painkiller Side Effects in Arthritis: गठिया के दर्द की दवा कर देती है हड्डियों को खोखला, ये बातें जान लें

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement