Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bombay Blood Group: बॉम्बे ब्लड ग्रुप के बारे में आप जानते हैं? ये रेयर ग्रुप केवल भारत में ही मिलता है

बॉम्बे ब्लड ग्रुप (Bombay Blood Group) के बारे में क्या आपने कभी सुना है. खास बात ये है कि ये ब्लड ग्रुप केवल भारत में ही मिलता है.

Latest News
Bombay Blood Group: बॉम्बे ब्लड ग्रुप के बारे में आप जानते हैं? ये रेयर ग्रुप केवल भारत में ही मिलता है

बॉम्बे ब्लड ग्रुप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rare Blood Group: ए, बी, ओ और एबी ब्लड ग्रुप  (Blood Group) तो हर कोई जानता है लेकिन एक और ब्लड ग्रुप है. इस ग्रुप में कुल पांच ब्लड ग्रुप होते हैं. बहुत से लोगों को इस पांचवें ब्लड ग्रुप के बारे में कुछ भी नहीं पता है. आइए आज इस पांचवें अज्ञात ब्लड ग्रुप के बारे में जानें. इस पांचवें प्रकार के ब्लड ग्रुप का नाम है बॉम्बे ब्लड ग्रुप (Bombay Blood Group) इसे ओएच के नाम से भी जाना जाता है. यह दुर्लभ ब्लड ग्रुप केवल भारत में ही पाया जाता है. 

इस ब्लड ग्रुप की खोज मुंबई में हुई थी

इस ब्लड ग्रुप की खोज वर्ष 1952 में तत्कालीन बॉम्बे में वाईएम भेंडे नामक डॉक्टर ने की थी, इसलिए इसका नाम बॉम्बे पड़ा. हम सभी सोचते हैं कि O नेगेटिव या AB नेगेटिव ब्लड ग्रुप सबसे दुर्लभ है क्योंकि यह ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि O नेगेटिव से भी दुर्लभ है. बॉम्बे ब्लड ग्रुप दुनिया की कुल आबादी के केवल 0.04% लोगों में पाया जाता है. सरल शब्दों में कहें तो हर 10 लाख लोगों में से केवल चार लोग ही इस ब्लड ग्रुप वाले पाए जाते हैं.

इस प्रकार के रक्त समूह में मौजूद एच एंटीजन इस रक्त समूह की दुर्लभता का मुख्य कारण है. यह एंटीजन एच किसी अन्य रक्त समूह में नहीं पाया जाता है. एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि बॉम्बे ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति का खून दूसरे ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को नहीं चढ़ाया जा सकता है, लेकिन बॉम्बे ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को दूसरे का खून नहीं चढ़ाया जा सकता है. बेलवलकर ने कहा कि केवल बॉम्बे ब्लड ग्रुप वाले लोग ही इन लोगों को रक्तदान कर सकते हैं.

मुंबई की केवल 0.01% आबादी के पास यह ब्लड ग्रुप है. इसलिए जिन लोगों को अपना ब्लड ग्रुप नहीं पता है उन्हें अपना ब्लड ग्रुप जानने के लिए जल्द से जल्द जांच करानी चाहिए. बेलवलकर ने कहा कि क्या पता यह ब्लड ग्रुप आपका भी हो और आप भी दुर्लभ से दुर्लभ इंसान बनकर सामने आएं. यदि किसी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता हो और उसे समय पर रक्त मिल जाए तो उसकी जान बचाने में रक्त महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसीलिए रक्तदान का आह्वान किया जाता है, जिससे किसी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाई जा सके

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement