Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन बीमारियों का काल है ये पौधा, डाय​बिटीज से लेकर लिवर के लिए 'अमृत' का करता है काम

कालमेघ के पत्तियों का पानी पीने से ही एक या दो नहीं बल्कि कई रोग खत्म हो जाते हैं. इसके पानी से चेहरा धोने पर ही ग्लो आ जाता है.

इन बीमारियों का काल है ये पौधा, डाय​बिटीज से लेकर लिवर के लिए 'अमृत' का करता है काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में मौजूद कई पेड़ पौधे ऐसे हैं, जो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं. ये बड़ी से बड़ी बीमारियों को काट देते हैं. इन्हीं पेड़ पौधों में आज हम बात करने जा रहे हैं कालमेघ की. कालमेघ (Kalmegh) तमाम पोषक तत्वों से भरपूर है. इसका इस्तेमाल एक या दो नहीं बल्कि कई औषधीयों में किया जाता है. यह सर्दी जुकाम से लेकर डायबिटीज और लिवर (Diabetes Patient) जैसी बीमारियों को सही करने में असरदार है. कुछ जगहों पर इसे चिरायता के नाम से भी जाना जाता है.  

ऐसे करें कालमेघ का सेवन

कालमेघ की पत्तियों को पानी में डाल दें. अब इन्हें पानी में भिगोकर उबलने के लिए रख दें. इन्हें तब तक उबालें, जब तक पानी एक चौथाई न रह जाएं. इसके बाद इसे उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इस पानी और पत्तियों का सेवन कर लें. 

ठंडा या गर्म किस पानी से दवा लेना होता है ज्यादा असरदार, जानें चाय या कॉफी से क्यों नहीं लेनी चाहिए गोली

कालमेघ से मिलते हैं ये फायदे

शुगर को कंट्रोल करती कालमेघ

कालमेघ का सेवन हाई से हाई शुगर को कंट्रोल कर देता है. शुगर पेशेंट को काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. इसका पानी भी नियमित रूप से पीने पर यह इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है. यह डायबिटीज टाइप वन (Diabetes Type 1) को कंट्रोल करता है.  

स्ट्रेस को दूर कर ब्रेन को बनाता है पावरफुल

कालमेघ के पत्तों का पानी या काढ़ा पीने से स्ट्रेस से मुक्ति मिलती है. यह ब्रेन को भी तनाव मुक्त कर बूस्ट करता है. यह तत्व तनाव को कम करने के साथ ही ब्रेन को राहत देते हैं. 

White Hair Remedy: बालों के सफेद होने से हैं परेशान तो आज से इस्तेमाल करें ये 5 नेचुरल तेल, Black और Shiny हो जाएंगे बाल 

लिवर के लिए भी होता है बेहतर

कालमेघ के पौधे में हेपटोप्रोटेक्टिव और हेपटोस्टिमुलेटिव नामक दो तत्व पाएं जाते हैं. यह दोनों ही तत्व पीलिया जैसी समस्याओं को खत्म कर देती है. पित्त को रेग्यूलेट कर यह लिवर को सही काम करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से लिवर और रीनल डैमेज से भी सुरक्षा मिलती है. 

Kiss करने से बर्न होती है कैलोरी, मोटापे से लेकर ब्लड प्रेशर तक कम करने समेत जानें ये 7 फायदे
 

कालमेघ के पानी से चेहरा धोने से आ जाता है निखार

कालमेघ के पत्तों के पानी से चेहरा धोने से कई फायदे मिलते हैं. इसे पिंपल्स से लेकर एक्ने, खुजली, जलन और रूखेपन की समस्या खत्म हो जाती है. इसका असर स्किन पर भी दिखाई देता है.

वजन घटाने में भी होता है फायदेमंद

कालमेघ का पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट में इजाफा होता है. इसेक मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है. इसका नियमित सेवन मोटापे को तेजी से काटता है. यह पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ ही एसिडिटी की समस्या को भी सही करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement