Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cinnamon Water Benefits: पीरियड्स के दर्द से खराब पाचन तक, इन 5 समस्याओं को झट से दूर करता है दालचीनी का पानी

दालचीनी का पीना सेहत के लिए डबल फायदेमंद होता है. अगर आप नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीते हैं तो इससे कई बीमारियां दूर रहती हैं..

Latest News
Cinnamon Water Benefits: पीरियड्स के दर्द से खराब पाचन तक, इन 5 समस्याओं को झट से दूर करता है दालचीनी का पानी

पीरियड्स के दर्द से खराब पाचन तक, इन 5 समस्याओं को दूर करता है दालचीनी का पानी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः किचन में रखे मसाले न केवल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाते है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक मसाला है दालचीनी. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सालों से कई बीमारियों के उपचार में किया जाता रहा है. बता दें कि दालचीनी में आयरन, प्रोटीन, (Cinnamon Water Benefits) कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक आदि तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है की रोजाना इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं दालचीनी का पीना (Cinnamon Water) सेहत के लिए डबल फायदेमंद होता है. अगर आप नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीते हैं तो इससे आपको अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. आइए जानते हैं दालचीनी का पानी पीने क्या फायदे हैं (Cinnamon Benefits) और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है...

पाचन में करे मदद

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या उनके लिए दालचीनी का पानी किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है. दालचीनी का पानी पीने से पाचन में सुधार होता है और पेट की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

हर वक्त पीठ-गर्दन में रहता है दर्द? हो सकती है हड्डियों की ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

दिल को बनाए सेहतमंद 

दालचीनी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जिससे दिल से जुड़े रोग का खतरा कम होता है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीते हैं तो इससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.  
 
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए दालचीनी दवा के रूप में काम करती है. बता दें कि नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीने से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है. 

पीरियड्स के दर्द से दिलाए छुटकारा

महिलाओं को पीरियड्स में दर्द, ऐंठन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आप इससे राहत पाने के लिए दालचीनी का पानी पी सकती हैं. इसे पीने से आपको पीरियड्स में दर्द, ऐंठन से राहत मिलेगी. 

शरीर के इस अंग को नुकसान पहुंचाता है बढ़ता शुगर लेवल, इन 6 उपायों से रखें कंट्रोल

वजन घटाने में करे मदद 

बता दें कि दालचीनी में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने की क्षमता पाई जाती है और इससे वजन कम होने में मदद मिलती है.  दालचीनी का पानी पीने से भूख कंट्रोल होता है और इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement