Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Munakka Benefits: खून की कमी से खराब पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं को दूर करता है मुनक्का, डाइट में करें शामिल

Health Benefits Of Munakka: मुनक्का न केवल आपके शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाता है, बल्कि इससे अन्य कई समस्याएं दूर होती हैं. आइइ जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Munakka Benefits: खून की कमी से खराब पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं को दूर करता है मुनक्का, डाइट में करें शामिल

Munakka Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दी का मौसम शुरू होते ही कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही खांसी और कफ बेहद परेशान करने लगते हैं. ऐसे में लोग कई तरह की दवाओं का सहारा लेते हैं या फिर घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट्स के (Munakka Benefits) बारे में बता रहे हैं, जिनका सर्दियों में सेवन करने से इम्युनिटी मज़बूत होती है और कई बड़ी बीमारियां दूर  होती हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं मुनक्के की. बता दें कि मुनक्का आपके शरीर को कई मौसमी (Health Benefits Of Munakka) बीमारियों से तो बचाएगा ही, साथ ही इसके कई अन्य हेल्थ बेनेफिट्स भी मिलेंगे. यही वजह है कि आयुर्वेद ने मुनक्के को विशेष माना जाता है और कई औषधियों में इसका उपयोग किया जाता है. आज हम इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि मुनक्का खाने से सेहत को क्या क्या फायदे मिलते हैं...

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

मुनक्का पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और इसे खाने से आपका इम्यून सिस्टम हेल्दी रहता है. बता दें कि इसमें आयरन और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है और एसिडिटी भी कंट्रोल  में रहता है.

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल

खून की कमी दूर करे 

मुनक्का खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. ऐसे में जो लोग एनीमिया से पीड़ित हो जाते हैं, उन्हें खासतौर से इसे खाने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं यह ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है, जो ब्लड में सर्कुलेशन को सुचारू बनाता है और साथ ही, इसे खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद

बता दें कि कैल्शियम से भरपूर ये मुनक्का हड्डियों और दांतों को भी ताकत देता है और इसमें मौजूद बोरान नामक पोषक तत्व कैल्शियम को अब्जॉर्ब करके शरीर की हड्डियों तक पहुंचाने में मदद करता है.

स्किन और बालों के लिए है हेल्दी

इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर ये मुनक्का स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है और शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. इसे खाने से आप पिंपल फ्री स्किन तो पाएंगे. इसके अलावा ये आपके बालों को भी हेल्दी रखता है और स्कैल्प को एलर्जी से बचाता.

 यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

आंखों के लिए है फायदेमंद

इतना ही नहीं, मुनक्का खाने से आपकी आई साइट भी अच्छी होती है और यह मोतियाबिंद के खतरे से भी दूर करने में मदद करता है. बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement