Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tongue Health Signs: जीभ में ये बदलाव बताते हैं शरीर में पनप रही है गंभीर बीमारी, तुरंत कराएं जांच

Health Signs On Tongue: शरीर स्वस्थ हो तो जीभ का रंग हल्के गुलाबी रंग का होता है और अगर किसी तरह की बीमारी शरीर में हो रही है तो जीभ का रंग बदल जाता है. आइए जानते हैं जीभ में बदलाव किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं.  

Latest News
Tongue Health Signs: जीभ में ये बदलाव बताते हैं शरीर में पनप रही है गंभीर बीमारी, तुरंत कराएं जांच

Health Signs On Tongue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में अगर कोई भी बीमारी पनपती है तो हमारा शरीर इसका संकेत देने लगता है. आमतौर पर अलग-अलग बीमारियों में शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इसके लक्षण नजर आते हैं. ऐसे ही जीभ (Tongue) भी हमारी सेहत से जुड़े कई राज खोलता है. यही वजह है कि जब हम डाॅक्टर के पास जाते हैं तो वह हमारी जीभ को देखते हैं. बता दें कि जीभ की मदद से पूरे शरीर (Health Signs On Tongue) का हाल पता चल जाता है.   

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर स्वस्थ हो तो जीभ का रंग हल्के गुलाबी रंग का होता है और अगर किसी तरह की बीमारी शरीर में हो रही है तो जीभ का रंग बदल जाता है. आइए जानते हैं जीभ में बदलाव किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं.  

सामान्य जीभ
सामान्य जीभ का रंग गुलाबी होता है और हर इंसान की जीभ का रंग हल्के से लेकर गाढ़े गुलाबी रंग का हो सकता है, जिसके ऊपर छोटे-छोटे उभार दानों के रूप में होते हैं, जिसे पापिले कहते हैं. इसकी मदद से ही स्वाद आता है और चबाने, बोलने और निगलने में मदद मिलती है. 


यह भी पढ़ें: पेट से दांत दर्द तक की समस्या दूर करता है किचन में रखा ये मसाला, मिलते हैं कई और भी फायदे


 

खराब सेहत की निशानी हैं जीभ में होने वाले ये बदलाव 

सफेद जीभ
जीभ अगर सफेद रंग की नजर आ रही है तो यह मुंह में फंगल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है. जीभ का सफेद होना मुंह में यीस्ट जैसे बैक्टीरिया के बढ़ने का संकेत होता है, जो सूजन का कारण बन सकता है. 

पीली जीभ
जीभ का रंग पीला सा नजर आ रहा है तो हो सकता है जीभ में बैक्टीरिया पनप रहे हैं और ये खराब ओरल हाइजीन की वजह से होता है. बता दें कि जब आप जीभ को रोजाना ठीक तरीके से साफ नहीं करते हैं तो इसकी वजह से जीभ पर बैक्टीरिया जमने लगते हैं और जीभ पीली नजर आने लगती है. इसके अलावा स्मोकिंग, डिहाइड्रेटेड, सोराइसिस, पीलिया और तंबाकू खाने की वजह से जीभ पीले रंग की हो सकती है. 

लाल रंग की जीभ
किसी खाने या दवा के एलर्जी की वजह से जीभ का रंग बिल्कुल लाल सा दिख सकता है. वहीं लाल रंग की जीभ विटामिन ए और बी की कमी की वजह से भी हो सकता है. इसके अलावा 2017 की स्टडी के मुताबिक ग्रे या फीकी रंग की दिख रही जीभ एक्जिमा की ओर इशारा करता है.

वहीं जब जीभ में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है तो इसका रंग नीला दिखने लगता है. ब्लड डिसऑर्डर, ब्ल्ड वेसल्स डिसीज या फिर फेफड़ों में आक्सीजन की कमी की वजह से भी जीभ का रंग नीला दिख सकता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement