Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोविड और मंकीपॉक्स दोनों के फैलने का सोर्स है जानवर, जानें क्या नॉन-वेज खाने से फैल रही हैं बीमारियां?

Non Veg Diet: दुनियाभर में मंकीपॉक्स वायरस का खतरा तेजी से फैल रहा है. इससे पहले कोविड ने दुनियाभर में फैला था. इन बीमारियों का सोर्स जानवर हैं तो क्या यह नॉन-वेज खाने से फैलता चलिए इस बारे में जानते हैं.

Latest News
कोविड और मंकीपॉक्स दोनों के फैलने का सोर�्स है जानवर, जानें क्या नॉन-वेज खाने से फैल रही हैं बीमारियां?

Non Veg Diet Spread Diseases

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Monkeypox Virus: अफ्रीकी देशों से फैला मंकीपॉक्स वायरस अब दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन मंकीपॉक्स वायरस को लेकर ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है. मंकीपॉक्स वायरस से पहले साल 2019 में कोविड फैला था. इसके अलावा 2003 में सार्स और 2009 में मर्स और H1N1 स्वाइन फ्लू वायरस फैला था. इन सभी वायरस के फैलने का सोर्स जानवर थे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बारे में कहा कि, सालभर में दुनिया में करीब 1 अरब लोग जानवरों से फैलने वाली बीमारियों से पीड़ित होते हैं और लाखों लोगों की मौत भी हो जाती है. इतना ही नहीं पिछले 3 दशकों में फैली 30 बीमारियों फैली. इनमें से करीब 75% बीमारियां जानवरों के कारण फैली थीं. यह बीमारियां जानवरों को खाने और उनके संपर्क में आने से फैलती हैं. तो क्या नॉन-वेज खाने से ऐसी खतरनाक बीमारियां फैल रही हैं. चलिए इसके बारे में जानते हैं.


सीने में जलन, पेट में दर्द और एसिडिटी से राहत के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स


क्या नॉन-वेज से बढ़ रहा बीमारियों का खतरा?

वैज्ञानिकों ने इस बात की चेतावनी दी है कि कोरोना पहली आखिरी महामारी नहीं है. भविष्य में ऐसे बीमारियों से सामना करना पड़ सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 90% से अधिक मांस फैक्ट्री फार्म से आता है. यहां पर जानवरों को एक साथ ठूंसकर रखा जाता है. ऐसे में इनमें बीमारियों का खतरा रहता है जो इंसानों को बीमार कर सकता है.

क्या वेजिटेरियन बन कर सकते हैं बचाव?

वैसे तो इस बारे में साफ-साफ नहीं कहा जा सकता है. लेकिन पशुओं के काम करने वाली एक संस्था ने इस बारे में कहा है कि, वेजिटेरियन डाइट से हेल्दी रहने के साथ ही बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. कोविड के समय पर भी ऐसा देखने को मिला था कि लोग मांस खाने से परहेज कर रहे थे. इसके अलावा जानवरों के संपर्क में आने से भी बीमारी फैल सकती हैं. ऐसे में जानवरों से दूर रहने में ही भलाई है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement