Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन कारणों से बढ़ता है Kidney Infection का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Kidney Infection Causes: किडनी शरीर से खून को छानकर अपशिष्ट को मूत्र के रूप शरीर से बाहर निकालने का काम करती है. ऐसे में किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है.

Latest News
इन कारणों से बढ़ता है Kidney Infection का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Kidney Infection

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kidney Infection Symptoms: किडनी का काम शरीर से विषाक्त पदार्थों को मूत्र के जरिए बाहर निकालना होता है. ऐसे में किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में अपशिष्ट पदार्थ और तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं. इसके कारण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. किडनी इंफेक्शन या किडनी से संबंधित बीमारियां खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान के कारण हो सकती हैं.

किडनी इंफेक्शन के कारण

संक्रमित पानी पीने और दूषित खाना खाने के कारण किडनी इंफेक्शन हो सकता है. इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के कारण भी इसका खतरा बढ़ता है. क्रोनिक किडनी रोग के कारण भी किडनी इंफेक्शन हो सकता है. किडनी खराब होने पर इसके कई लक्षण नजर आते हैं.

किडनी इंफेक्शन के लक्षण

- किडनी खराब होने के कारण बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. किडनी पेशाब बनाती है ऐसे में इसके खराब होने पर पेशाब के रंग और स्मैल में भी बदलाव हो सकता है. कई बार पेशाह में झाग बनने लगता है.
- किडनी खराब होने पर शरीर के इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाते हैं ऐसे में खानपान पर असर पड़ता है. इसके कारण भूख न लगने की समस्या हो सकती है. इसके अलावा कम भूख लगती है.


Mental Health: दिमाग को वक्त से पहले बूढ़ा कर देंगे ये 5 Famous Snacks, याददाश्त हो जाएगा कमजोर


- उल्टी, मतली, मांसपेशियों में ऐंठन, सीने में दर्द, अनिद्रा और एकाग्रता में कमी होना भी इसका एक लक्षण होता है. इसके कारण तेजी से वजन भी कम होने लगता है.
- किडनी खराब होने पर शरीर में अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं ऐसे में थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. इसके अलावा सांस फूलने की समस्या या सांस लेने में दिक्कत महसूस हो सकती है.

ऐसे करें किडनी खराब होने पर बचाव

- किडनी खराब होने पर खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें. आप फल और सब्जियां जैसे सेब, नाशपाती, तरबूज, खीरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें.
- साबुत अनाज जैसे जई, साबुत गेहूं, भूरा चावल आदि चीजों को खाना चाहिए. यह सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही भरपूर पानी पिएं इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है साथ ही पानी से किडनी ठीक करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement