Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Leaves To Eat: औषधीय गुणों की खान हैं इस पौधे की पत्तियां, भूख बढ़ाने से खून साफ करने तक में हैं कारगर

Basil Leaves Benefits: सर्दियों के मौसम में तुलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, रोजाना इसके सेवन से इन समस्याओं से निजात मिलता है...

Latest News
Healthy Leaves To Eat: औषधीय गुणों की खान हैं इस पौधे की पत्तियां, भूख बढ़ाने से खून साफ करने तक में हैं कारगर

Healthy Leaves To Eat Basil Leaves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः तुलसी का पौधा धार्मिक दृष्टि से बहुत है महत्व पूर्ण माना जाता है. इस पौधे कि पत्तियां आयुर्वेद में भी अपना खास महत्व रखती हैं. दरअसल तुलसी की पत्तियां सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी होती हैं और इसमें एंटीफंगल एंटीवायरल और जीवाणु रोधी गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के (Basil Leaves Benefit) लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल सालों से आयुर्वेद में (Basil Leaves) कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में तुलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें यूजेनॉल मौजूद होता है जो कई तरह की छोटी बड़ी समस्याओं से आपको बचाए रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

पाचन में है मददगार
 
तुलसी की पत्तियां पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देती हैं और इससे पाचन में मदद मिलती है. इतना ही नहीं ये एसिडिटी और गैस को कम करने में भी मदद करते हैं. ऐसे में ये पाचन समस्याओं वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इससे भूख बढ़ाने में मदद मिलती है.

प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में होने वाले इन समस्याओं को हल्के में न लें महिलाएं, तुरंत कराएं जांच

ब्लड प्रेशर में मददगार 
 
इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने वाली तुलसी की पत्तियां खाने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. यह नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल बाहर करने के साथ खून साफ करने में मदद करता है. बता दें कि तुलसी सिरदर्द, चिंता, डिप्रेशन, अनिद्रा और हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक प्रभावी उपचार है.

इन्फेक्शन ठीक करता है

बता दें कि इस पौधे की एंटीवायरल, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल विशेषताओं के कारण, तुलसी का उपयोग सदियों से घावों और इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और घाव भरने में तेजी लाने में मदद करते हैं.

कीड़े काटने का पक्का इलाज

ताजी तुलसी की पत्तियों को त्वचा की कई समस्याओं जैसे- दाद या कीड़े के काटने, को ठीक करने का एक सरल और प्रभावी तरीका माना जाता है. इसके लिए प्रभावित जगह पर तुलसी के पत्तों का रस लगाएं. पवित्र तुलसी में प्राकृतिक सूजन रोधी और दर्द निवारक गुण होते हैं.

त्वचा पर लाल दाने-खुजली स्किन की इन बीमारियों के हैं संकेत, बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

डायबिटीज करे कंट्रोल 

बता दें कि जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है उनके लिए तुलसी की पत्तियां कई फायदे पहुंचाती हैं. ये डायबिटीज के लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही इसके नकारात्मक प्रभावों को कम करती है. तुलसी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर को कार्बोहाइड्रेट और लिपिड के प्रोसेसिंग में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement