Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक का संकेत देते हैं पैरों में दिखने वाले ये लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर

Heart Attack Signs: बदले समय के साथ ही बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है. हालांकि हार्ट अटैक आने से पहले कुछ लक्षण पैरों में दिखाई दे जाते हैं, जिन्हें आप समय रहते पहचान सकते हैं.

Latest News
Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक का संकेत देते हैं पैरों मे��ं दिखने वाले ये लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heart Attack Symptoms And Signs In Feet: आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल किसी भी व्यक्ति को गंभीर बीमारियों का शिकार बना देती है. इनमें डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक शामिल है. उल्टा सीधा खानपान नसों में वसा भर देता है, जिसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है. यह हार्ट अटैक (Heart Attack Risk) का रिस्क बढ़ा देती है. हालांकि मिनटों में आने वाला हार्ट अटैक पड़ने से पहले कई संकेत देता है, लेकिन इनकी पहचान न होने की वजह से लोग इन्हें समझ नहीं पाते. इसके संकेत सिर्फ दिल तक ही नहीं, बल्कि पैरों में भी दिखाई देने लगते हैं. हार्ट अटैक से बचने के​ लिए पैरों में नजर आने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं हार्ट अटैक आने से पहले मिलने वाले संकेत...

हार्ट अटैक से पहले पैरों में दिखते हैं ये संकेत (Heart Attack Signs In Feet) 

पैरों के आसपास रहती है सूजन

पैरों के आसपास की सूजन हार्ट अटैक का संकेत देते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, हार्ट किसी प्रकार की दिक्कत होने पर यह शरीर में ठीक तरह से ब्लड पंप नहीं कर पाता है. इसकी वजह से ब्लड शरीर के निचले हिस्से में जमा होने लगता है. यह पैरों और उसके आसपास हिस्से में सूजन आ जाती है. 

पैरों में दर्द और भारीपन होता है महसूस

पैरों में दर्द और भारीपन महसूस होना भी हार्ट अटैक का संकेत देता है. यह दर्द को स्थिर बना देता है. इतना ही नहीं यह चलने फिरने में भी समस्या पैदा करता है. इसकी वजह हार्ट में किसी भी तरह की परेशानी होने पर ब्लड पंप करने की क्षमता कम हो जाना है. इसकी वजह से पैरों में दर्द और सूजन की समस्या का सामना करपा पड़ सकता है. 

पैरों की स्किन नीली पड़ना

पैरों की स्किन का रंगा नीला पड़ना भी हार्ट अटैक का संकेत देता है. यह हार्ट को काम नहीं करने देता है, जो शरीर के निचले हिस्सों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पाता है. इसकी वजह से पैरों की स्किन नीली पड़ने लगती है. वहीं पैर ठंडे महसूस होने लगते हैं. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

पैरों में होती झनझनाहट

अगर आपके पैरों में झनझनाहट या सुन्नपन भी हार्ट अटैक का संकेत देती है. यह आपके पैर पर लंबे समय के लिए सुन्न पड़ जाते हैं. इसकी वजह से पैरों में दर्द और कमजोरी होने लगती है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement