Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Swelling Symptoms: दिल पर सूजन आते ही शरीर में दिख जाते हैं ये 7 लक्षण, अनदेखा करने पर जा सकती है जान

शरीर में कई गंभीर बीमारियों के लक्षण पहले ही दिख जाते हैं, लेकिन लोग जानकारी के अभाव और काम की व्यस्तता बीच इन्हें भूल जाते हैं. ऐसा करना आपके लिए जानलेवा होता सकता है.

Heart Swelling Symptoms: दिल पर सूजन आते ही शरीर में दिख जाते हैं ये 7 लक्षण, अनदेखा करने पर जा सकती है जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ लोगों को दिन भर की भागदौड़ के बीच अचानक सीने में दर्द, जलन या सांस लेने में समस्या होने लगती है. ऐसे में कई बार लोग इसे थकान या कोई आम समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं. ऐसा करना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इसकी वजह ये लक्षण किसी आम बीमारी के नहीं, बल्कि दिल पर सूजन आ जाने के हैं. इसे आपको हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक भी आ सकता है. 

ऐसी बीमारी से बचने के लिए इनके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही सीने में होने वाले दर्द या जलन बिल्कुल भी हल्के में न लें. दर्द या सूजन का थोड़ा भी संकेत मिलने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. आइए यहां आपको बताते हैं कि हार्ट में सूजन आने पर शरीर में दिखने वाले ये 7 लक्षण, जिन्हें अनदेखा करना जानलेवा होता है. 

दिल में सूजन होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण

Diabetes Control Diet: डायबिटीज से हैं परेशान तो हर दो घंटे में खाएं ये 4 सुपरफूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

थकान महसूस होना

अगर आपको हमेशा थकान, जलन या फिर सांस लेने में तकलीफ होती है तो इसे हल्के में न लें. यह दिल पर सूजन आने का एक संकेत है. यह तेजी से बढ़ती है, जो एक दिन आपकी जान ले सकती है. ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें. 

चक्कर आना

कुछ लोगों को थोड़ा सा भी काम करते ही चक्कर आने की शिकायत रहती है, लेकिन वह इसे कमजोरी समझकर इग्नोर कर देते हैं. ऐसा करना जीवन पर भारी पड़ सकता है. इसकी वजह दिल पर सूजन आना हो सकती है. 

High Calcium Rich Foods: कैल्शियम से भरपूर हैं ये फल और सब्जियां, हड्डियों से लेकर मांसपेशियों तक में भर देंगी जान

पैरों में सूजन

पैरों से लेकर हाथों में सूजन आना भी दिल पर सूजन आने का ही संकेत है. यह लक्षण गंभीर स्थितियों में दिखाई देते हैं. ऐसे में आनन फानन में डॉक्टर को दिखा लें. इसे इग्नोर करने पर आर्ट अटैक तक आ सकता है. 

Low Uric Acid:नसों में दर्द से लेकर भूलने की बीमारी देती है लो यूरिक एसिड का संकेत, जानें इसके लक्षण और कंट्रोल करने का तरीका

हार्ट में सूजन होने पर इस तरह से रोके

-बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें
-खानपान का ध्यान रखें. तले भुने खाने को डाइट से बाहर कर दें
-हर दिन कम से कम एक घंटे तक व्यायाम करें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement