Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol Cure: इन 6 चीजों की गर्मी से पिघल जाएगी चर्बी, धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल मक्खन की तरह निकलेगा बाहर

अगर बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जम गया है तो कुछ फूड डाइट में शामिल करना शुरू कर दें. ये फूड न केवल नसों में जमी वसा को पिघलाएंगे, बल्कि शरीर की चर्बी भी कम करेंगे.

Latest News
Cholesterol Cure: इन 6 चीजों की गर्मी से पिघल जाएगी चर्बी, धमनियों में जमा कोलेस्ट�्रॉल मक्खन की तरह निकलेगा बाहर

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कम करेंगी रफेज से भरी ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल को कम करना बेहद मुश्किल काम होता है. नसों में गहराई से चिपकी ये वसा लिसलिसी होने के साथ ही बेहद सख्त भी होती है. लेकिन इस वसा को कुछ खास चीजों के खाने से पिघलाया जा सकता है. ब्रिटिश हार्ट फ़ाउंडेशन के अनुसार कोलेस्ट्रॉल को गलाने के लिए खानपान में बदलाव जरूरी है और 6 चीजें अगर रोज खाना शुरू कर दिया जाए तो कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है, ये 6 चीजें गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाती हैं.

कोलेस्ट्रॉल का नसों में जमने का मतलब है कि आपका खानपान सही नहीं हैं और आप ऑयली चीजें ज्यादा ले रहे हैं और साथ ही आप शारीरिक रूप से भी सक्रिय नहीं हैं. ऐसे में नसों में जमी वसा आपके ब्लड सर्कुलेशन पर इफेक्ट डालती है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है. तो चलिए आपको बताएं कि किन चीजों  को खाने से आप अपना कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं. 

हेल्दी मेज़ के पोषण विशेषज्ञ मेस अल-अली बताते हैं कि फाइबर से भरी चीजें ही आपकी नसों को साफ कर सकती हैं.  मेस बताते हैं कि रोज करीब 30 ग्राम घुलनशील फाइबर आपकी डाइट में हो तो आप आसानी से नसों की ही नहीं, शरीर की वसा भी कम कर सकते हैं. घुलनशील फाइबर सेहत के लिए किसी चमत्कारिक दवा से कम नहीं है. ये लिवर से लेकर आंत तो को डिटॉक्सीफाई करता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लिवर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि लिवर ही गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर करता है. तो चलिए जाने कि वो कौन से फूड हैं जिन्हें खाकर आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं. जई, जौ, ब्राउन राइस, ब्रॉकली, पत्ता गोभी, गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां. ये 6 चीजें ही आपके नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर करेंगी.

असल में इन सारी ही चीजों में बीटा-ग्लूकेन होता है जो जो एक प्रकार का फाइबर है और ये कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता है. प्रति दिन 60 ग्राम जई का चोकर कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर ब्लड में लिपिड के स्तर को कम करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें बीटा-ग्लूकन होता है.

ठीक वैसे ही जई जितना कम प्रॉसेस होता है उसमें उतना ही बीटा-ग्लूकन होता है जो  जिसमें कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. ग्लूटेन फ्री चीजें आपके आंतों से लेकर लिवर और नसों तक में चर्बी को जमने से रोकती हैं. अन्य बीटा-ग्लूकेन युक्त खाद्य में मशरूम भी शामिल हैं.

शोध क्या कहता है?
2019 में न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है,बस इसके साथ एक्सरसाइज भी जारी रखी जाए. फाइबर का उपयोग कुल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में दवा की तरह काम करते हैं. फाइबर घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फायदेंमंद हैं लेकिन घुलनशील फाइबर ज्यादा असर दिखाता है.

तो अगर आप वयस्क हैं तो आपको प्रतिदिन 30 ग्राम फाइबर खाना जरूरी है. इससे आपका शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक मैनेज रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement