Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hemoglobin Rich Food: खून में हीमोग्लोबिन का लेवल नेचुरली बढ़ा देंगी ये 5 चीजें, एनिमिया का है रामबाण इलाज

अगर आपको हमेशा थकान, कमजोरी या सिरदर्द जैसी समस्या रहती है तो इसका मतलब है कि आपके खून में हीमोग्लोबिन की कमी है.

Latest News
Hemoglobin Rich Food: खून में हीमोग्लोबिन का लेवल नेचुरली बढ़ा देंगी ये 5 चीजें, एनिमिया का है रामबाण इलाज

Hemoglobin deficiency Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है. रक्त कोशिकाओं का कार्य पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाना है. हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से शरीर की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ सकता है. निम्न स्तर से संकेत मिलता है कि आप एनीमिया या लीवर या किडनी की किसी बीमारी से पीड़ित हैं.

हीमोग्लोबिन की कमी के कारण आपको थकान, कमजोरी, पीलिया या बार-बार सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आपको आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को प्राकृतिक रूप से बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे. 

चुकंदर

आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी से भरपूर होता है. यह चमत्कारी सब्जी हीमोग्लोबिन की गिनती बढ़ाने और लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने का काम करती है. आप इसका सेवन सब्जी, सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं.

सहजन की पत्तियां

जिंक, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे खनिजों से भरपूर होती हैं. ये सभी तत्व आयरन, हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक होते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन पत्तों को गुड़ के साथ खाने से आपको अधिक लाभ मिल सकता है. इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर आप इसका जूस पी सकते हैं या इसकी फली की सब्जी बना सकते हैं.

पालक-सरसों

पालक, सरसों का साग, अजवाइन और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियाँ आयरन के अच्छे स्रोत हैं. पालक को पकाकर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि कच्ची पत्तियों में ऑक्सालिक एसिड होता है जो शरीर में आयरन के अवशोषण को रोक सकता है. इनमें मौजूद विटामिन बी12, फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्व हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करते हैं.

ब्रोकोली

गोभी परिवार की यह सब्जी आयरन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है और इसमें मैग्नीशियम, और विटामिन ए और सी जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं. आयरन और हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ाने के लिए आप इसे उबालकर खा सकते हैं. या सलाद के रूप में या सब्जी के रूप में.

अनार

अनार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन दोनों का एक बड़ा स्रोत है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी अच्छा बनाए रखते हैं. आयरन और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए रोजाना अनार का जूस पिएं.
कम हीमोग्लोबिन के कारण और लक्षण
हीमोग्लोबिन कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें मुख्य रूप से आहार में आयरन और विटामिन बी-12 की कमी, ब्लड कैंसर, किडनी या लिवर की बीमारी, थायराइड, थैलेसीमिया और फेफड़ों से संबंधित कोई बीमारी आदि शामिल हैं. निम्नलिखित महसूस हो सकता है 

हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण

दिल की घबराहट
त्वचा का पीला पड़ना और मसूड़ों से खून आना
हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होना
मांसपेशियों में कमजोरी
थकान के साथ लगातार सिरदर्द
सांस लेने में कठिनाई

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement