Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Super Seeds: भांग के बीज नसों में चिपके फैट को गला देंगे, कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा

अगर आपको लगता है की भांग के बीज में नशा होता है तो जान लें कि इसमे नशा एकदम नहीं होता है, उल्टे ये औषधि गुणों की खान है और इसे खाने के एक नहीं कई फायदे हैं.

Latest News
Cholesterol Super Seeds: भांग के बीज नसों में चिपके फैट को गला देंगे, कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा

Hemp Seeds Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भांग का पौधा कैनबिस सैटिवा की एक किस्म है जिसकी खेती फाइबर के लिए की जाती है. भांग के बीज पौधे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, क्योंकि ये कई रोगों की दवा हैं और पहाड़ों में इसकी चटनी खूब खाई जाती है. इसे बीजों को साबुत या बिना छिलके के खाया जा सकता है. उन्हें दूध में भी बदला जा सकता है जो सोया दूध के समान होता है. भांग के बीज के तेल का उपयोग जैतून के तेल की तरह ही खाना पकाने के तेल के रूप में किया जा सकता है. 

भांग के बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरे होते हैं और भांग का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काम करने में मदद करने के लिए उपयोगी होता है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है, मुक्त कणों को कम करने में मदद करता है जो आपके शरीर में कोशिका क्षति का कारण बन सकता है.भांग के बीज में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. आपका शरीर कई अन्य पौधों पर आधारित प्रोटीन की तुलना में भांग के बीज के प्रोटीन को बेहतर तरीके से अवशोषित कर सकता है. 

भांग के बीज को औषधिय फायदे भी जान लें

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरे भांग के बीच को खाने से खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. खास बात ये है कि ये ट्राइग्लिसराइड्स को भी कंट्रोल करता है. 

हार्ट डिजीज का कम जोखिम

भांग के बीज में  मौजूद ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड हार्ट डिजीज से भी बचाते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम होने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है. ये दोनों वसा रक्तचाप और हार्ट पर चिपकी वसा को भी पिघलाते हैं

पीएमएस के लक्षणों में कमी
भांग का तेल भी गैमलिनोलेनिक एसिड (जीएलए) से भरपूर होता है, जिसे पीएमएस के कम लक्षणों से जोड़ा गया है. ऐसा प्रतीत होता है कि जीएलए शरीर पर हार्मोन प्रोलैक्टिन के प्रभाव को कम कर देता है. प्रोलैक्टिन को अक्सर पीएमएस के नकारात्मक लक्षणों, विशेष रूप से स्तन कोमलता, चिड़चिड़ापन, सूजन और अवसाद के एक प्रमुख कारण के रूप में पहचाना जाता है. इन अप्रिय लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए भांग के बीज का तेल एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है.

बेहतर पाचन में मददगार
ये बीज  घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. अघुलनशील फाइबर आपके मल में बल्क जोड़ने में मदद करता है और इसे आंत्र कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा जा सकता है. इस बीच, घुलनशील फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और आपकी आंतों में रहने वाले "अच्छे" बैक्टीरिया को खिलाता है. भांग के बीज से घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं और कब्ज, अल्सर और बवासीर जैसी कई सामान्य स्थितियों को रोकते हैं.

एक्जिमा को कम कर सकता है
भांग में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का संयोजन न केवल आपके दिल के लिए अच्छा है. शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि भांग के बीज के तेल को अपने आहार में शामिल करने से एक्जिमा के लक्षणों से राहत मिल सकती है. ऐसा प्रतीत होता है कि भांग के बीजों में मौजूद तेल आपके रक्त में लिपिड को संतुलित करने में मदद करता है, त्वचा की शुष्कता और खुजली को कम करता है. जबकि अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है, अपने आहार में अन्य प्रकार के तेल के लिए भांग के बीज के तेल को प्रतिस्थापित करना त्वचा की जलन को कम करने का एक सुरक्षित और आसान तरीका हो सकता है.

कब और कितना खाना चाहिए भांग का बीज
भांग के बीज कम कैलोरी वाला भोजन नहीं है. एक 3-चम्मच भांग के बीज की सेवा में 166 कैलोरी होती है.इसलिए इसे कम मात्रा में रोज किसी भी समय खाया जा सकता है.प्रति दिन 3 बड़े चम्मच खा सकते हैं, या तो एक बार में या भोजन और स्नैक्स के बीच में इन तीन चम्मच को डीवाइड कर सकते हैं. इसकी चटनी बना लें या इसे यूं ही गुनगुने पानी के साथ फांक लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement