Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure: बेवजह होने वाली थकान हाई बीपी का है लक्षण, जानिए और क्या हैं संकेत

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की वजह से शरीर में ब्लड (Blood) पहुंचाने के लिए हार्ट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे हार्ट और ब्लड वेसल्स (Heart and Blood Vessel) ही नहीं शरीर के कई अंगों पर जोर पड़ता है. अगर आप जल्दी थकान (Tiredness) महसूस करते हैं तो ये हाई बीपी (High BP) का लक्षण हो सकता है।(

Latest News
High Blood Pressure: बेवजह होने वाली थकान हाई बीपी का है लक्षण, जानिए और क्या हैं संकेत

हर समय थकान का रहना देता है हाई बीपी का संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हमारे शरीर में खून का फ्लो सामान्य बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हमारा दिल भी सामान्य तरीके से काम करे. सामान्य तौर पर हमारा ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होता है. लेकिन हमारी लापरवाही का खामियाजा न केवल हमारे दिल को बल्कि शरीर के अन्य अंगों को भी भुगतना पड़ता है. जेनेटिक समस्याओं के चलते भी ऐसा होता है. लेकिन लक्षणों को पहचान कर समय से उनका इलाज करना जरूरी है. 

ब्लड प्रेशर अगर 140/90 एमएमएचजी या उससे ज्यादा है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं. हाई ब्लड प्रेशर से हमारे दिल को शरीर में सामान्य ब्लड फ्लो बनाए रखने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे हमारी ब्लड वेसल्स के अलावा ब्रेन, किडनी और आंखों पर भी दबाव पड़ता है. यही नहीं, लंबे समय तक हाई बीपी से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी रहता है. हाइपरटेंशन की वजह से किडनी की बीमारी भी हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: High cholesterol: चलते समय हो रहा इस खास जगह दर्द तो समझ लें बढ़ चुका है कोलेस्‍ट्राॅल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई बीपी के चलते हमारे शरीर में मौजूद छोटी ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंच सकता है. अगर ऐसा होता है तो हमें बेवजह की थकान महसूस होती है. इसके अलावा जो लक्षण नजर आते हैं, वे हैं: 

  • टखनों, पंजों या हाथ में सूजन (पानी भरने से)
  • सांस फूलना
  • यूरिन में ब्लड और/या प्रोटीन आना
  • जल्दी जल्दी यूरिन महसूस होना, खासकर रात में
  • त्वचा में खुजली

किडनी को भारी पड़ सकता है हाई बीपी 
किडनी की समस्या की वजह से डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की नौबत भी आ सकती है. इसके अलावा हाइपरटेंशन में तमाम लक्षण नजर आते हैं. इनमें ब्लड वेसल्स में ब्लड क्लॉट यानी थ्रॉम्बोसिस भी हो सकता है. एन्यूरिज़्म यानी कि ब्लड वेसल्स में थक्का जमने की वजह से उनके कमजोर होने से सूजन आ सकती है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज, जानिए क्‍यों और कैसे?

कैसे बचें हाई बीपी से 
लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं, हेल्दी डाइट लें, शरीर का वजन काबू में रखें, नियमित कसरत या योग करें, शराब और कैफीन का सेवन कम करें और स्मोकिंग छोड़ दें.

 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement