Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack -Stroke Alert: गुलाबी आंखें हाई ब्लड प्रेशर का हैं गंभीर संकेत, समझ लें हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा है करीब

High Blood Pressure Alert: ब्लड प्रेशर सर्दियों में अपने आप ही हाई हो जाता है और यही कारण है कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है.

Latest News
Heart Attack -Stroke Alert: गुलाबी आंखें हाई ब्लड प्रेशर का हैं गंभीर संकेत, समझ लें हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा है करीब

गुलाबी आंखें हाई ब्लड प्रेशर का हैं गंभीर संकेत, समझ लें हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा है करीब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ठंड आते ही कुछ बीमारियां अपने आप ही बढ़ जाती हैं. इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से लेकर हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) तक शामिल है. इसलिए जरूरी है कि ठंड में इन बीमारियों पर नजर रखी जाए (Keep an Eye on Diseases in winter) और समय-समय पर इनकी जाचं की जाएं. यहां आपको हाई ब्लड प्रेशर के आंखों ( High Bp Sign in Eyes) में नजर आने वाले संकेत के बारे में बताएंगे.

हाई बीपी पर नजर रखना जरूरी है क्योंकि यह आपके अंगों पर दबाव डालता है और दिल का दौरा (Heart Attack),स्ट्रोक (Stroke)और किडनी की बीमारी (Kidney Diseases)का खतरा बढ़ाता है. इसके बढ़ने का पता अचानक नहीं चलता. बल्कि कई संकेत हाई बीपी के शरीर देता है. ठंड में जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए (avoid deadly diseases in winter) आज से ही कुछ चीजों से तौबा कर लें.

छाती में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ निमोनिया के हैं लक्षण, जरा सी लापरवाही ले सकती है जान  

हाई बीपी से आंखें हो जाती हैं लाल
अगर ठंड में आपकी आंखें लाल नजर आएं तो सतर्क हो जाएं. आंखों के लाल होने के पीछे वजह कई हो सकते हैं और लोगों को कई बार ये लगता है कि ठंड से आंखें लाल हुई हैं. जबकि हाई बीपी में आंखों में लालिमा खतरे का संकेत होता है. असल में ये टूटी हुई रक्त वाहिकाओं के कारण होता है. अगर आपकी आंखें अक्सर लाल रहती है तो आपको जांच करानी चाहिए और बीपी तुरंत नापना चाहिए.  हाई बीपी आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है.  यह रेटिनोपैथी नामक स्थिति को जन्म दे सकता है, जिसमें रक्त वाहिकाओं की दीवारें मोटी हो जाती हैं और रक्त के प्रवाह को बाधित कर देती हैंख् रेटिना भी सूज सकता है और रक्त वाहिकाओं का रिसाव हो सकता है. अगर आपकी आंखों में कोई दिक्कत ऐसी नजर आए तो तुरंत सतर्क हो जाएं.

हाई ब्लड प्रेशर के अन्य लक्षण

  • छाती में दर्द
  • गंभीर सिरदर्द
  • नकसीर
  • थकान
  • सांस लेने में दिक्क्त
  • पेशाब में खून
  • आपकी छाती, गर्दन, या कान में तेज होना

एक और एक्टर की गई जान, हार्डकोर एक्सरसाइज से हार्ट अटैक-स्‍ट्रोक का बढ़ता है खतरा   

इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बीपी नहीं होगा कंट्रोल

अगर आपका वेट ज्यादा है और आप एक्सरसाइज नहीं करते तो आपका बीपी कंट्रोल में नहीं रहेगा. साथ ही खाने में कम नमक और तेल-घी का प्रयोग जरूरी है. शराब या कॉफी पीना  बंद करें और स्मोकिंग से दूर रहें. 

हाई ब्लड प्रेशर कितना होता है

बीपी को दो संख्याओं से मापा जाता है - सिस्टोलिक प्रेशर, जोकि अधिक संख्या है और डायस्टोलिक प्रेशर, जोकि कम संख्या है. हाई बीपी तब माना जाता है जब आपकी रीडिंग 140/90 मिलीमीटर पारा (mmHg) या इससे अधिक हो. या यदि आप 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो 150/90mmHg या इससे अधिक को हाई बीपी माना जाता है.

सर्दियों का सुपरफूड है गोंद का लड्डू, डायबिटीज से गठिया तक रहेगा कंट्रोल, ये रही रेसेपी

नॉर्मल ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए

नॉर्मल ब्लड प्रेशर 90/60mmHg और 120/80mmHg के बीच माना जाता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement