Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Diseases In Diabetes: हाई ब्लड शुगर से किडनी फेल का होता है खतरा, ऐसे रखें डायबिटीज में गुर्दे का ख्याल

यदि आपको डायबिटीज है तो किडनी की बीमारी का खतरा आपको तब ज्यादा रहेगा जब आपका शुगर का स्तर हमेशा हाई रहेगा.

Latest News
Kidney Diseases In Diabetes: हाई ब्लड शुगर से किडनी फेल का होता है खतरा, ऐसे रखें डायबिटीज में गुर्दे का ख्याल

हाई ब्लड शुगर से किडनी की बीमारी का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) अक्सर धीरे-धीरे और कुछ लक्षणों के साथ शुरू होता है और इसे बढ़ाने में डायबिटीज का बिगड़ना बड़ा कराण बनता है. यदि आपको डायबिटीज है तो नियमित रूप से अपनी किडनी की जांच करवाएं. ब्लड और यूरिन टेस्ट के जरिए आपके किडनी का हाल पता चल जाएगा.

अगर आपका ब्लड शुगर हमेशा ही हाई रहता है तो किडनी की खराबी या सीकेडी विकसित होने का खतरा आपमें ज्यादा रहेगा. सीकेडी डायबिटीज वाले लोगों में आम है. Centers for Disease Control and Prevention  के अनुसार डायबिटीज से पीड़ित लगभग 3 में से 1 वयस्क को सीकेडी है. टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों ही किडनी की बीमारी का कारण बन सकते हैं. किडनी लाखों छोटे फिल्टरों से बनी होती है जिन्हें नेफ्रॉन कहा जाता है. डायबिटीज में शुगर हाई होने से किडनी के साथ-साथ नेफ्रॉन में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए वे सही काम नहीं कर पाती हैं, जितना उन्हें करना चाहिए.

Diet Modification For Diabetes: डाइट में ये 7 बदलाव डायबिटीज कभी नहीं बिगड़ेगी, बढ़ा शुगर भी गिरने लगेगा नीचे

कई बार डायबिटीज से पीड़ित कई लोगों में हाई ब्लड प्रेशर भी होता है और ये भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है. सीकेडी को विकसित होने में लंबा समय लगता है और आमतौर पर प्रारंभिक चरण में इसके कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं. आपको तब तक पता नहीं चलेगा कि आपको सीकेडी है जब तक कि आपका डॉक्टर इसकी जांच न कर ले. 

किडनी को स्वस्थ रखने के टिप्स (Tips To Keep Your Kidneys Healthy)

आप अपने ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में रखकर किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. यह आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है - हाई ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर सभी हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम कारक हैं.

200 पार कर गया है ब्लड शुगर तो तुरंत खाएं ये 5 मसाले, तेजी से सुधरने लगेगी डायबिटीज

  1. जितना संभव हो सके अपने ब्लड शुगर के स्तर कम करें.
  2. वर्ष में कम से कम दो बार A1C परीक्षण करवाएं, अधिक बार यदि आपकी दवा बदलती है या यदि आपको कोई दूसरी बीमारी भी है तो डॉक्टर से हमेशा संपर्क में रहें.
  3. अपने ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करें और इसे 140/90 मिमी/एचजी (या आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित लक्ष्य) से नीचे रखें. 
  4. कोलेस्ट्रॉल कम रखें.
  5. कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ खाएं.
  6. अधिक फल और सब्जियां खायें.
  7. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें.
  8. अपनी दवाएं निर्देशानुसार समय पर लें.

सुबह 6 चीजें खाने से कम होगा बीपी-ब्लड शुगर, ब्लड में न बढ़ेगी चीनी न नसों पर होगा दबाव

प्रीडायबिटीज और किडनी रोग
यदि आपको प्रीडायबिटीज है तो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें. अध्ययनों से पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज के उच्च जोखिम वाले अधिक वजन वाले लोग अपने शरीर के वजन का 5% से 7% तक कम करके किडनी के रोग से खुद को बचा सकते हैं. आप स्वस्थ भोजन और प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट एक्सरसाइज करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement