Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Warning Signs of Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल भरते ही आंख, जीभ-पैर पर दिखते हैं ये संकेत, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

हाई कोलेस्ट्रॉल अगर ब्लड में ज्यादा होता है तो उसके संकेत आंखों से लेकर पैर और जीभ तक पर उभरने लगते हैं.

Latest News
Warning Signs of Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल भरते ही आंख, जीभ-पैर पर दिखते हैं ये संकेत, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

High Cholesterol Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः क्या आप जानते हैं कि आपके पैर, आंखें और जीभ में कुछ परेशानी या कुछ अलग तरह के निशान नजर आ रहे हैं तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि नसों में गंदे कोलेस्ट्रॉल का स्तर जब ज्यादा होता है तो भी कुछ परेशानियां इन अंगों में दिखती हैं.इसलिए जरूरी है कि आप उन संकेतों या लक्षणों को पहचान लें कि कब कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण से बाहर हो रहा है.
कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ, वसा जैसा पदार्थ (जिसे आपका लीवर पैदा करता है) है जो रक्त में पाया जाता है. यह कोशिकाओं के निर्माण या निर्माण में मदद करता है और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को अक्सर 'साइलेंट किलर' कहा जाता है क्योंकि इसके प्रारंभिक चरण में कोई लक्षण नहीं होते हैं. जब चीजें नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, तो उच्च कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण के कारण स्ट्रोक या दिल के दौरे जैसी आपातकालीन घटनाओं का कारण बन जाता है. 

ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, कोलेस्ट्रॉल से भी ज्यादा होता है ये घातक

उच्च कोलेस्ट्रॉल का क्या कारण है?
यह सब जीवनशैली की आदतों से जुड़ा है. बहुत अधिक मात्रा में वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर प्रभावी रूप से बढ़ सकता है. इसे उच्च कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, जिसे हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया या हाइपरलिपिडेमिया भी कहा जाता है.

उच्च कोलेस्ट्रॉल के सामान्य लक्षण
यह स्थिति कुछ सामान्य संकेतों और लक्षणों के साथ आती है जिन्हें किसी को जानना चाहिए और किसी भी कीमत पर कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. उन्हें यहां देखें:

  • दिल की समस्याएं, जिनमें तेज़ दिल की धड़कन और घबराहट शामिल है
  • उच्च रक्तचाप
  • मधुमेह नियंत्रण से बाहर होना
  • सीने में दर्द या एनजाइना
  • चलते समय दर्द होना
  • स्ट्रोक जैसे लक्षण


चेतावनी के संकेत जो आंखों, पैरों और जीभ में दिखाई देते हैं

नसों में वसा से बढ़ रही ब्लॉकेज खोल देंगे ये काले बीज, कोलेस्ट्रॉल फ्री होंगी धमनियां

आंखों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
आंखों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों के कारण एक आंख की दृष्टि में स्पष्ट परिवर्तन हो सकता है, आपकी दृष्टि धुंधली हो सकती है, दृष्टि में काली रेखाएं या धब्बे (फ्लोटर्स) हो सकते हैं और प्रभावित आंख में दर्द हो सकता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल आर्कस सेनिलिस के रूप में आंखों में मौजूद हो सकता है. कई बार पलकों पर वसा के पीले दाने बनने लगते हैं.

पैरों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
पैरों की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण परिधीय धमनी रोग (पीएडी) नामक घातक स्थिति की शुरुआत का कारण बन सकता है. पीएडी से जुड़े संकेत में शारीरिक व्यायाम के दौरान पैरों में पुराना दर्द होना, सोते समय पैरों में फटन महसूस होना या पैरों में सूजन या पैर का रंग पीला या नीला होना, जो अक्सर नाखूनों में भी दिखता है.

जीभ में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
उच्च कोलेस्ट्रॉल से जीभ भी प्रभावित हो सकती है. जीभ पर काले-काले रेशे से उभरने लगते हैं, वसा का स्तर बढ़ते ही जीभ की सतह पर छोटे-छोटे उभार (पैपिला) बड़े हो जाते हैं और उनका रंग फीका पड़ जाता है. 

बासी मुंह ये काढ़ा पीते ही नसों से लेकर शरीर तक की चर्बी गलेगी, जोड़ों का दर्द भी होगा छूमंतर

ध्यान दें: उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम का कारण होता है. इसलिए इन संकेतों और लक्षणों पर नजर बनाए रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement