Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल से कमजोर हो गई हैं नसें तो भिगोकर खाना शुरू कर दें ये 6 ड्राई फ्रूट्स, नहीं रहेगा Bad Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जो ज्यादा तला भुना खाने और बिना वर्कआउट वाली लाइफस्टाइल के चलते नसों के भीतर जम जाता है. इसका एक सीमित मात्रा में होना सही है, लेकिन इसका हाई लेवल कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है.

Cholesterol Control: कोलेस्ट्��रॉल से कमजोर हो गई हैं नसें तो भिगोकर खाना शुरू कर दें ये 6 ड्राई फ्रूट्स, नहीं रहेगा Bad Cholesterol
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Soaked Dryfruits Can Reduce High Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल हाई होने की सबसे बड़ी वजह खराब खानपान और आलस्य से भरा लाइफस्टाइल है. इसी की वजह से नसों में गंदा वसा जम जाता है. लगातार तला भुना खाने से निकली गंदगी नसों को ब्लॉक करने लगती है. इसे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. साथ इसकी अधिकता यानी कोलेस्ट्रॉल के हाई होते ही नसों में ब्लॉकेज होने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसमें किसी भी शख्स की मौत तक हो जाती है. 

ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही इस गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर कर दिया जाएं. इसे निकालने लिए​ दवाई के अलावा अच्छा खाना, वर्कआउट और ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व नसों में भरे कोलेस्ट्रॉल को साफ कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसके साथ ही नसों को मजबूत करते हैं. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स ... 

पुरुषों में हार्ट फेल से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे को दूर कर देंगे ये 5 फल, बढ़ती उम्र में भी रहेंगे जवान

भिगोकर खाने से डबल हो जाते हैं फायदे 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही नसों की ताकत बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले रात के समय ड्राई फ्रूट्स को पानी में ​भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही इस पानी को पीने के साथ ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर लें. इसे नसों में जमा गंदगी साफ हो जाएगी. 

ये हैं कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स   

Diabetes Remedy: डायबिटीज के मरीज हरी और लाल सब्जी का बनाएं ये खास जूस, खून से सोख लेगा शुगर, मात्र 5 दिनों में दिखेगा असर 

बादाम 

ड्राई फ्रूट्स में बादाम दिल का ध्यान रखने के लिए बेहर फायदेमंद नट्स में से एक है. इन्हें भिगोकर खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बादाम को खाली पेट खाया जाता है. यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन और ब्रेन पावर को बूस्ट करता है. 

अखरोट 

अखरोट में अनवैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा बहुत कम होती है. इसे भिगोकर अगले दिन सुबह खाली पेट खाना बेहद लाभकारी होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसे कई बीमारियों का खतरा टल जाता है. 

पिस्ता

पिस्ता में आमेगा 3 एसिड और अनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही उसे नसों और हार्ट पर होने वाले प्रभावों को कम करता है. इसका नियमित सेवन कोलेस्टॉल को सही रखने के साथ ही सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण और फायदेमंद है. 

White Hair Remedy:सफेद बालों से हो रहे हैं शर्मिंदा तो सप्ताह में सिर्फ एक बार करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल, काले हो जाएंगे बाल

किशमिश

किशमिश में नेचुरल शुगर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके साथ ही किशमिश में कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी नसों को ताकत पहुंचाता है. यह हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखने में कारगार है. 

खजूर

खजूर में फाइबर, विटामिन, अमीनो एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं. ये नसों में ताकत भरने का काम करते हैं. 

काजू

काजू में मैग्नीशियम से लेकर प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही वजन को कम करने में भी मदद करते हैं. इन्हें पानी और दूध में भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement