Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Symptoms On Skin: स्किन पर दिखने वाले 8 संकेत हाई कोलेस्ट्रॉल के हैं, आंखों के पास सफेद दाने होते हैं सबसे खतरनाक

क्या आपको पता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी भरे संकेत आपकी स्किन ही नहीं, नाखून पर भी नजर आते हैं?

Latest News
Cholesterol Symptoms On Skin: स्किन पर दिखने वाले 8 संकेत हाई कोलेस्ट्रॉल के हैं, आंखों के पास सफेद दाने होते हैं सबसे खतरनाक

कोलेस्ट्रॉल का संकेत स्किन पर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल एक वसा है जो लिवर द्वारा कोशिका संरचनाओं, सेक्स हार्मोन और विटामिन डी के निर्माण जैसे विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए जरूरी है. लेकिन खानपान में ज्यादा ऑयली और सेचुरेटेड फैट लेने के कारण गुड की जगह बैड कोलेस्ट्रॉल खून में जमने लगता है जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा करता है.

खून में वसा जामने से धमनियों ब्लॉक होने लगती हैं, जिससे वे छोटी हो जाती हैं और हार्ट तक सही से खून नहीं पहुंच पाता. इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ेगा. हालांकि नसों में ब्लॉकेज या वसा जमने के कारण कई संकेत शरीर देता है. आज आपको उन गंभीर संकेतों के बारे में बताएंगे जो स्किन पर उभरते हैं. 

Onion Benefits: कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड तक होगा कम, जान लें और भी कई फायदे

American Academy of Dermatology ने कई तरह के स्किन की समस्याओं को हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण बताया है.  बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्किन पर नजर आने की वजह भी जान लें. असल में जब खून में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल त्वचा के नीचे जमा होने लगता है ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और ऑक्सीजन की कमी का सीधा असर स्किन- नाखून पर दिखता है. इसके अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल कोशिकाओं को बाधित कर सकता है, जिससे त्वचा का रंग बदल जाता है. बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल भी सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है और त्वचा के अल्सर का विकास कर सकता है.

तो चलिए जाने स्किन पर हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत क्या हैं

1. पलकों और फेस पर नर्म सफेद-पीले दाने
स्किन, फेस और आंखों पर सफेद-पीले रंग के दाने होना शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का संकेत है. ये दर्दरहित दाने पलकों से लेकर आंखों के आसपास और हथेलियों की रेखाओं, निचली जांघों के पीछे पर विकसित हो सकते हैं.

2. स्किन पर नीले या बैंगनी रंग का जाल जैसा पैटर्न
कोलेस्ट्रॉल एम्बोलिज़ेशन सिंड्रोम, एक ऐसी स्थिति जो छोटी धमनियों के अवरुद्ध होने पर विकसित होती है, त्वचा पर जाल जैसे पैटर्न के रूप में दिखाई दे सकती हैं. 

3. स्किन का रंग बदलना

खून का दौरा रुकने या धीमे होने से आपके हाथ-पैर ठंडे होंगे और स्किन का रंग नीला या बैंगनी हो सकती है. ऑक्सीजन की कमी से ऐसा होता है और कई बार नाखून का रंग भी नीला होने लगता है. टो सिंड्रोम इसे कहा जाता है जो कोलेस्ट्रॉल प्लाक के कारण एक या अधिक रक्त धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, जिससे आपके पैर की उंगलियां नीली-काली दिख सकती हैं. 

Do's-Don'ts for Cholesterol: हार्ट अटैक के बाद कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए क्या करें और क्या न करें, इन 12 बातों का रखना होगा ख्याल

4. स्किन पर अचानक गाठें उभरना

इरप्टिव ज़ैंथोमा, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण वसायुक्त कोलेस्ट्रॉल का जमाव अचानक हो जाता है, त्वचा पर छोटे-छोटे दानों के रूप में दिखाई दे सकता है जो दाने या मस्सों के समान हो सकते हैं. ये गांठें वसायुक्त कोलेस्ट्रॉल जमा होती हैं जो रक्त में असामान्य रूप से उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर के कारण होती हैं.

 

5. भूरे रंग के धब्बे
उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों की स्किन पर हल्के भूरे रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं. ये धब्बे आमतौर पर चेहरे, गर्दन और हाथों पर दिखाई देते हैं. ऐसे लक्षणों को नजर अंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

6. जलन और खुजली
स्किन पर जलन और खुजली होना उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक आम समस्या है. परंतु जिन लोगों को पहले कभी कोई भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं है और अगर उनकी स्किन पर जलन और खुजली की अनुभूति होती है तो

7. छाले
अगर आपके शरीर पर छाले हो गए है जो आसानी ले ठीक नहीं हो रहे तो इसका कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. यह छाले स्किन के रंग में परिवर्तन कर सकते हैं. इनका रंग गहरा होता हैं. यह छाले पीड़ादायक हो सकते हैं.

8. स्किन का रूखापन
उच्च कोलेस्ट्रॉल की वजह से आपकी स्किन खुरदरी हो सकती है और आपको सूखी स्किन से जुड़ी अलग-अलग समस्याएं हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपकी स्किन के नीचे रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है. स्किन की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता और स्किन में रूखापन दिखने लग जाता है.

9. स्किन की सूजन
हाई  कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित लोगों को अक्सर स्किन या पैरों में सूजन की समस्या होती है. यदि आपकी स्किन सूजने लगती है और प्रकट रूप से फूलती है, तो यह एक संभावित लक्षण हो सकता है कि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है.

Cholesterol Reducing Foods: इन 6 चीजों को खाने से पानी की तरह बह जाएगा कोलेस्ट्रॉल, नसों की सूजन दूर होने से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement