Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol का संकेत हो सकता है शरीर के इन 5 हिस्सों में होने वाला दर्द, अनदेखी पड़ सकती है भारी

High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल की पहचान कई लक्षणों से कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर शरीर के कई हिस्सों में भी दर्द होता है.

Latest News
High Cholesterol का संकेत हो सकता है शरीर के इन 5 हिस्सों में होने वाला दर्द, अनदेखी पड़ सकती है भारी

High Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ (High Cholesterol) जाने पर कई सारी समस्याएं होने लगती है. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक मोम की तरह पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने की वजह से हार्ट अटैक का खरता बना रहता है. दरअसल, हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से ब्लड फ्लो सही नहीं होता है जिसकी वजह से थक्का बन जाता है और हार्ट अटैक (Heart Attack Risk) आ सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में इसकी पहचान और बचाव करना बहुत ही जरूरी है. हाई कोलेस्ट्रॉल की पहचान कई लक्षणों (High Cholesterol Symptoms) से कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर शरीर के कई हिस्सों में भी दर्द (Pain Sign of High Cholesterol) होता है. तो चलिए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर किन हिस्सों में दर्द होता है.

सर्दियों में सेहत का ख्याल रखेंगी ये 4 पत्तेदार सब्जियां, नहीं लगानी पड़ेगी क्लीनिक में लाइन

शरीर के इन हिस्सों में दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत (Pain Sign of High Cholesterol)
पीठ में दर्द होना

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने की वजह से पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण पीठ में और बगल में दर्द होने लगता है. इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए.

जबड़ों में दर्द होना
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण जबड़ों में सही से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है जिसके कारण दर्द की समस्या हो सकती है. अगर जबड़ों में तेज दर्द हो रहा है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत है.

बाजुओं में दर्द होना
वेसल्स में कोलेस्ट्रॉल ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है इसके कारण बाजुओं में भी दर्द बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक बढ़ जाने पर बाजुओं में दर्द होने लगता है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

सेहत के लिए गुणकारी होता है कच्चा हरा पपीता, इससे मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

पैरों में दर्द होना
जब नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है तो पैरों की नसों तक ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता है जिसके कारण पैरों में दर्द या झुनझुनी की परेशानी हो सकती है.

सीने में दर्द होना
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण सीने में भी दर्द हो सकता है. हार्ट तक खून पहुंचाने वाली नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमा हो जाने के कारण सीने में दर्द होने लगता है. सीने में दर्द होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement