Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Fibre Food In Diabetes: ये 7 हाई फाइबर फूड ब्लड से सोख लेंगे पूरा शुगर, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू

डायबिटीज में अगर आपका शुगर हमेशा हाई रहता है तो आपके लिए हाई फाइबर फूड रामबाण की तरह साबित होंगे, क्योंकि ये ब्लड में शुगर को सोखने का काम करते हैं.

Latest News
Best Fibre Food In Diabetes: ये 7 हाई फाइबर फूड ब्लड से सोख लेंगे पूरा शुगर, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू

high-fibre foods that can prevent blood sugar spikes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इंटरनेशनल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित ICMR की रिपोर्ट के अनुसारभारत में 101 मिलियन डायबिटीज है और जो लोग प्रीडायबिटिक हैं या बीमारी होने की कगार पर हैं, वे 136 मिलियन हैं. डाइट में सुधार से इस चयापचय संबंधी बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. 

साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीज, फलियां डायबिटीज में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती हैं. डाइट में हाई फाइबर वाली चीजें खाकर आप न केवल पेट में खाने को लंबे समय तक रोक सकते हैं,ब्लकि इसे तुरंत टूटने से बचा सकते है जिससे ब्लड में खाते ही शुगर नहीं पहुंचता है. 

इन फल और सब्जियों में छुपा है ब्लड शुगर का इलाज, विटामिन K की कमी से इंसुलिन होता है डिस्टर्ब

ये 7 हाई फाइबर फूड खाने की रोज डाल लें आदत

1. मेथी 
मेथी के बीज रक्त शर्करा के स्तर को काबू में करने का दमदार दवा हैं. ये बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. मेथी के दानों को रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट इनका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. अतिरिक्त फाइबर बढ़ाने के लिए मेथी के पत्तों का उपयोग करी,साग या पराठे के रूप में कर सकते हैं.

2. पालक / हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. स्वस्थ फाइबर युक्त विकल्प के लिए पालक को करी, सलाद या तले हुए व्यंजनों के माध्यम से अपने आहार में शामिल करें.

सुबह के समय चबाकर खा लें इस फल का पत्ता, डायबिटीज में इंसुलिन का करेगा काम

3. चिया सीड्स
चिया के बीज फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के छोटे पावरहाउस हैं. तरल में भिगोने पर वे एक जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं, जो पाचन को धीमा कर देता है और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है. दही, स्मूदी में चिया सीड्स डालें या पौष्टिक फाइबर से भरपूर स्नैक के लिए स्वादिष्ट चिया सीड पुडिंग बनाएं.

4. अमरूद
अमरूद फाइबर में हाई होता है, विशेष रूप से घुलनशील फाइबर. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है. एक ताज़ा और फाइबर से भरे इलाज के लिए अमरूद को नाश्ते के रूप में लें या इसे सलाद, स्मूदी या फलों की चाट में शामिल करें.

5. ब्रोकोली
ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरी होती है. इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है और यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. ब्रोकली को स्टर-फ्राई, सूप में शामिल करें, या स्वादिष्ट और फाइबर से भरपूर साइड डिश के लिए इसे मसालों के साथ भूनें.

खून में घुली चीनी को सोख लेता है ये मीठा फल, डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

6. ओट्स
ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है. वे बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण को बढ़ावा देने, पाचन को धीमा करने और रक्त प्रवाह में ग्लूकोज की रिहाई में मदद करते हैं. अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी ओटमील के साथ करें या फाइबर से भरे नाश्ते या स्नैक विकल्प के लिए कुकीज़ या मफिन जैसे बेक किए गए सामानों में ओट्स को शामिल करें.

7. मेवे
बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे मेवे आहार फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं. उनके पास कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है. नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर मेवे शामिल करें या अतिरिक्त फाइबर और पोषक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें सलाद या दही पर छिड़कें.

इन हाई फाइबर फूड को खाना आपके रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल कर देगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement