Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Uric Acid: यूरिक एसिड हाई होने पर डाइट में शामिल कर लें ये 3 फूड्स, गायब हो जाएगा दर्द और सूजन

यूरिक एसिड की शरीर में एक नॉर्मल मात्रा तो सही है, लेकिन इसका लेवल हाई होते ही है. यह व्यक्ति का चलना फिरना और उठना बैठना तक मुश्किल कर देती है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन, किडनी में पथरी और यूरिन में दिक्कत होने लगती है.

Latest News
Foods For Uric Acid: यूरिक एसिड हाई होने पर डाइट में शामिल कर लें य�े 3 फूड्स, गायब हो जाएगा दर्द और सूजन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Uric Acid Control) खराब खानपान और लाइफस्टाइल ने तमाम बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है. इनमें यूरिक एसिड भी शामिल है. यूरिक एसिड की शरीर में एक नॉर्मल मात्रा तो सही है, लेकिन इसका लेवल हाई होते ही है. यह व्यक्ति का चलना फिरना और उठना बैठना तक मुश्किल कर देती है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन, किडनी में पथरी और यूरिन में दिक्कत होने लगती है. लंबे समय तक यूरिक एसिड का हाई लेवल व्यक्ति के जोड़ों को बुरी तरह जाम कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने और यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट होना बेहद जरूरी है. एक अच्छी डाइट आपकी इन समस्याओं को खत्म कर सकती है. यह आपके यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकती है. आइए जानते हैं वो फूड्स, जिन्हें खाने से यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल हो जाता है. 

इन वजहों से बढ़ता है यूरिक एसिड

यूरिक एसिड बढ़ने की मुख्य वजह खराब डाइट और लाइफस्टाइल के साथ ही मोटापा, डायबिटीज, प्यूरीन युक्त फूड्स और शराब का अधिक सेवन है. थायराइड से लेकर हाई बीपी, खून में ग्लूकोज की कमी, हार्ट डिजीज की दवाईयों की वजह से भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. यह आपके जोड़ों को जाम कर देता है. अगर आपके जोड़ों में दर्द, सूजन या किडनी में पथरी की समस्या हो रही है तो ब्लड टेस्ट जरूर करा लें. 

डाइट में ये चीज शामिल करते ही कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

Year Ender 2023: इस साल भारत के इन 6 मंदिरों में शुरू हुआ ड्रेस कोड, स्कर्ट और जींस में श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे दर्शन

अलसी के बीज

यूरिक एसिड का लेवल गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ज्यादा तेजी से हाई होता है. यह आपके जोड़ों को जाम करने लगता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डाइट में अलसी के बीज खाना शुरू कर दें. इनमें मौजूद फाइबर ओर अमीनो एसिड पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर प्यूरीन को बनने रोकते है. यह यूरिक एसिड को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करते हैं. 

रागी

रागी मोटे अनाजों में से एक है. इसमें, आयरन, फाइबर से लेकर एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व यूरिक एसिड को कम करने में काफी हद तक मददगार साबित होते हैं. रागी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को भी सही रखते हैं. 

काली गाजर

सब्जियों में शामिल काली गाजर यूरिक एसिड में दवा का काम करती है. इसमें स्वाद से लेकर कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखते हैं. अगर आप भी यूरिक एसिड से परेशान हैं तो काली गाजर का सेवन शुरू कर दें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement