Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Drink: यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देंगी ये एक ड्रिंक, मात्र 21 दिन में गायब हो जाएगा जोड़ों का दर्द 

यूरिक एसिड का हाई लेवल स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है. यह जोड़ों मो जाम कर उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. इसे दवाई के अलावा आयुर्वेद में शामिल जड़ी बूटियों से भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

Latest News
Uric Acid Control Drink: यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देंगी ये एक ड्रिंक, मात��्र 21 दिन में गायब हो जाएगा जोड़ों का दर्द 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उल्टे सीधे खानपान के साथ ही बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. जिन बीमारियां का खतरा 60 साल की उम्र के बाद होता है. वह अब घटकर 20 हो गया है. यही वजह है जीवन की शुरुआत करने वाले युवा इन बीमारियों की जद में आकर जीवन भर कुछ नहीं कर पाते. ऐसी ही गंभीर बीमारियों में से एक यूरिक एसिड है. यूरिक एसिड का हाई लेवल व्यक्ति के जोड़ों को जाम कर देता है. इसकी वजह से दर्द और सूजन बढ़ने के साथ ही किडनी डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. यूरिक एसिड का तरह टॉक्सिन है, जो शरीर में खानपान से बनता है. खराब खानपान और आलस से भरी दिनचर्या इसे ट्रिगर कर देती है. इसे किडनी की फिल्टर पावर खराब हो जाती है और बाहर निकाले जाने वाला टॉक्सिन यानी यूरिक एसिड हड्डियों में क्रिस्टल पैदा कर देता है. 

यूरिक एसिड की वजह से ही किडनी में पथरी और फिल्टर पावर कम हो जाती है. व्यक्ति के जोड़ों में जमा क्रिस्टल हड्डियों में गैप पैदाकर उठने बैठने और पैरों को मोड़ने में जैसी समस्याएं बना देते हैं. इसके लिए मेडिकल साइंस में दवा जरूर है, लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. ऐसे में यूरिक एसिड को सही डाइट, एक्सरसाइज के अलावा आयुर्वेद में शामिल हर्बल ड्रिंक से कंट्रोल किया जा सकता है. इसे ड्रिंक को आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस ड्रिंक को बनाने का तरीका और फायदे...

इन गुणों से भरपूर है ये ड्रिंक

अदरक और अजवाइन दोनों ही कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. इनमें मुख्य रूप से एंटीसेप्टिक, एंटीइफ्लेमेटरी, हीलिंग पावर जैसे गुण पाएं जाते हैं. अदरक खासी जुकाम और बुखार में रिलेक्स दिलाती है. वहीं अजवाइन और अदरक को एक साथ मिलाकर सेवनर करने पर शरीर में हाई लेवल यूरिक एसिड आसानी से कंट्रोल में आ जाता है. इसे जोड़ों का दर्द और सूजन भी गायब हो जाती है. यह दोनों मसाले बॉडी को डिटॉक्स करते हैं. इनका सेवन करने से पेशाब के रास्ते प्यूरीन बाहर आ जाता है. इसे यूरिक एसिड का लेवल कम होने के साथ ही दर्द और सूजन से राहत मिलती है. 

किचन में रखी इन चीजों से बना लें

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हर्बल ड्रिंक बनाने के लिए आपको बाहर जानें की जरूरत नहीं है. इसके लिए किचन में मौजूद अदरक और अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दोनों ही चीज आयुर्वेद में जड़ी बूटियों का काम करती है. इसे आसानी से निजात पा सकते हैं. इसे यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते फ्लश आउट हो जाता है. 

ऐसे तैयार करें अदरक और अजवाइन की ड्रिंक

यूरिक एसिड को मात देने के लिए अदरक और अजवाइन की ड्रिंक बनाना बेहद आसान है. इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म कर लें. उसमें आधा चम्मच अजवाइन और एक चम्मच अदरक डालें. इसे गैस पर रखकर अच्छे से उबाल लें. पानी के एक चौथाई रहने पर गैस को बंद कर दें. इस पानी को गुनगुना होने पर सेवन करें. हर दिन ब्रेकफास्ट करने के बाद आधा घंटे बाद इसका सेवन करें. इसे यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाएगा . 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement