Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid में गेहूं छोड़, इन 4 अनाज की रोटियां खाएं, फ्लश आउट हो जाएगी खून में जमी गंदगी

High Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप गेहूं की रोटी की बजाय हेल्दी आटे की रोटियां खा सकते हैं.

Latest News
Uric Acid में गेहूं छोड़, इन 4 अनाज की रोटियां खाएं, फ्लश आउट हो जाएगी खून में जमी गंदगी

High Uric Acid Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों के दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है. यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या हाई प्यूरीन फूड्स के खने की वजह से होता है. शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाने पर यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या से राहत के लिए खान-पान में बदलाव करना बहुत ही जरूरी है. ऐसा न करने पर असहनीय दर्द, गाउट और सूजन की समस्या होती है. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप गेहूं की रोटी की बजाय हेल्दी आटे की रोटियां (Best Grain For Uric Acid) खा सकते हैं. यूरिक एसिड कंट्रोल में यह रोटियां बहुत ही फायदेमंद होती हैं.

इन 4 रोटियों से कंट्रोल करें हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid Control)
रागी की रोटी

रागी की रोटी खाने से ब्लड में जमा यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. यह यूरिक एसिड को कम कर जोड़ों के दर्द से भी देता है. सर्दियों में रागी की रोटी खाने से शरीर भी गर्म रहता है. हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को रोगी की रोटी खानी चाहिए. रागी को देसी भाषा में मड़ुआ भी कहते हैं.

Control Your Blood Sugar: फाइबर वाली इन चीजों का करें सेवन, बीमारी रहेगी अपनी औकात में

ज्वार की रोटी
ज्वार के आटे से बनी रोटियां खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो पेट और पाचन के लिए अच्छा होता है. हाई यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए भी ज्वार की रोटी फायदेमंद होती है. ज्वार की रोटी गाउट और दर्द की समस्या को भी कम करती है.

कोदो की रोटी
कोदो एक बहुत ही पौष्टिक अनाज है. कोदो को काउ ग्रास मिलेट के नाम से भी जानते हैं. यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता हैं. कोदो को चावल के तौर पर खाया जाता है. इसके आटे की रोटियां भी सेहत के लिए अच्छी होती है. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए. यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है.

बाजरे की रोटी
सर्दियों में बाजरा सेहत के लिए अच्छा होता है. बाजरे की रोटी खाने से जोड़ों में जमा यूरिक एसिड के क्रिस्टल को बनने से रोक सकते हैं. बाजरे की रोटी यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखती है. यह शुगर कंट्रोल में भी लाभकारी होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement