Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

High Uric Acid: यूरिक एसिड का हाई लेवल बढ़ा देगा इन 5 बीमारियों का खतरा, डैमेज हो सकती है किडनी

आज के समय में बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन और आलस्य भरा लाइफस्टाइल लोगों को हाई यूरिक एसिड का शिकार बना रहा है. इस बीमारी से व्यक्ति उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. हाई यूरिक एसिड से किडनी डैमेज होने से लेकर इन 5 बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.

Latest News
High Uric Acid: यूरिक एसिड का हाई लेवल बढ़ा देगा इन 5 बीमारियों का खतरा, डैमेज हो सकती है किडनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Uric Acid: शरीर में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे लिए लाभदायक और स्वस्थ बनाये रखते हैं, लेकिन इनके कम या ज्यादा होने पर शरीर कई बीमारियों से घिर जाता है. इन्हीं में से एक यूरिक एसिड है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) का सही लेवल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसका हाई लेवल व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन आ जाती है. यह किडनी में पथरी भरकर डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को जन्म देता है. इसकी वजह से किडनी तक डैमेज हो जाती है. वहीं हाई यूरिक एसिड की मुख्य वजह प्रोटीन युक्त भोजन का ज्यादा सेवन और वर्कआउट न करना है. आइए जानते हैं ​क्या है यूरिक एसिड, इसके हाई होने पर व्यक्ति को किन ​किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 


यह भी पढ़ें: Avoid Vegetables From Diet: मानसून में डाइट से बाहर कर दें ये 5 सब्जियां, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत


यूरिक एसिड क्या है (What is Uric Acid)

यूरिक एसिड एक प्रकार का एसिड है जो हमारे शरीर में बनता है, जब हम प्रोटीन का ज्यादा सेवन करते हैं और उसे पचा नहीं पाते तो यह प्यूरीन का रूप ले लेता है. प्यूरीन एकत्र होकर टूटकर खून के साथ मिल जाता है. यह शरीर के जोड़ों के बीच क्रिस्टल्स के रूप में जम जाता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है. इसके चलते व्यक्ति का उठना बैठना मुश्किल होक जाता है. इसकी अधिकता हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है. यह गठिया से लेकर किडनी में पथरी बना देती है. हाई यूरिक एसिड से होने लगती हैं ये दिक्कतें...

डायबिटीज (Diabetes) 

यूरिक एसिड का बढ़ना डायबिटीज के रिस्क को भी बढ़ाती है, जिससे इंसुलिन के संतुलन को प्रभावित करती है. डायबिटीज मरीजों के लिए हाइपरउरिकेमिया यूरिक एसिड की अधिकता का खतरा बढ़ जाता है. समय-समय पर डायबिटीज मरीजों को शुगर जांच और यूरिक एसिड जांच कराना चाहिए.

जोड़ों में दर्द और सूजन (Joints Pain And Swelling)

हाई यूरिक एसिड के चलते बुजुर्ग से लेकर युवाओं तक के जोड़ों में दर्द और सूजन शुरू हो जाती है. यह हड्डियों के बीच गैप पैदा कर देता है. इसके चलते परेशानियां बढ़ जाती है. 

किडनी खराब होने की संभावना (Kidney Damage)

किडनी शरीर में अनावश्यक पदार्थों को बाहर निकालता है, जब शरीर में यूरिक एसिड की  मात्रा ज्यादा हो जाती है तो उससे किडनी पर काफी प्रभाव पड़ता है. यह यूरिक एसिड को बाहर निकालने में किडनी का डैमेज होने का चांस भी बढ़ जाता है.


यह भी पढ़ें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रहा है Liver


 

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) 

ब्लड में यूरिक एसिड का हाई लेवल ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. अगर समय पर यूरिक एसिड को कम ना किया जाए तो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए यह भारी खतरा हो सकता है.

हृदय रोग (Cardiovascular Diseases) 

यूरिक एसिड का हाई लेवल दिल के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर यदि इसमें बढ़ोतरी होती है तो हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी समस्याओं का  सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हृदय रोगियों को यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल रखने की जरूरत होती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement