Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid से जोड़ों में दर्द-सूजन ही नहीं, इन बीमारियों का भी बढ़ता है खतरा, ऐसे करें बचाव

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण इन गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इससे बचाव के लिए आप इन आसान उपायों को अपना सकते हैं..

Latest News
article-main

हाई यूरिक एसिड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण आजकल हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या आम होती जा रही है, यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसके कारण जोड़ों के दर्द, घुटनों और एडियो में दर्द के साथ सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड (Uric Acid Causes) की समस्या को काबू में रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इसके कारण लोगों में गठिया जैसी हड्डियों की बीमारी होने का खतरा रहता है. इतना ही नहीं, इससे अन्य कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए समय रहते इसपर ध्यान देना जरूरी है. आइए जानते हैं हाई यूरिक एसिड के कारण किन गंभीर (Uric Acid) बीमारियों का खतरा बढ़ता है... 

हाई यूरिक एसिड से हो सकती हैं ये बीमारियां

गठिया की समस्या (Gout)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से गठिया होने का खतरा खाफी ज्यादा बढ़ जाता है, दरअसल, जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो ये जोड़ों में जमा होने लगती है, जिससे जोड़ों में दर्द, सूजन और लालिमा की समस्या हो सकती है. बता दें कि इसके कारण पैर, घुटनों और पैर के अंगूठे- उंगलियां सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. 


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


पथरी की समस्या (Kidney Stones) 

इसके अलावा हाई यूरिक एसिड के कारण किडनी में पथरी होने का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूरिक एसिड में क्रिस्टल्स की मात्रा होती है जो पथरी का कारण बनते हैं और पथरी होने पर ये क्रिस्टल्स पेशाब के रास्ते में जमा हो जाते हैं.  जिससे मरीज को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

डायबिटीज की समस्या (Diabetes)

बता दें कि यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में इंसुलिन भी प्रभावित हो सकता है, जिसके कारण डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं हाई यूरिक एसिड की वजह से इंसुलिन बनना और उसकी सप्लाई प्रभावित हो सकती है. जिस वजह से शुगर की बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है. 

हार्ट की बीमारी का खतरा (Heart Disease)

इसके अलावा जब शरीर में यूरिक एसिड हाई होता है तो इससे ब्लड का रोटेशन बढ़ जाता है और ऐसी स्थिति हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे नसों और धमनियों को नुकसान हो सकता है. 

ऐसे कंट्रोल में रखें यूरिक एसिड

डाइट रखें हेल्दी
खाने में प्रोटीन फूड्स का सेवन कम करें
हाई फाइबर फूड का करें सेवन
विटामिन सी से भरपूर चीजें खाना कर दें शुरू
वजन कंट्रोल रखें, साथ ही फिजिकली एक्टिव रहें
शराब और सिगरेट से दूर रहें
रोजाान पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement