Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए पिएं इस सब्जी का जूस, दूर होगी जोड़ों के दर्द की समस्या

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला अपशिष्ट पदार्थ होता है जो जोड़ों में जमा हो जाता है.

Latest News
High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए पिएं इस सब्जी का जूस, दूर होगी जोड़ों के दर्द की समस्या

Drinks for Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में तेज दर्द की शिकायत होती है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) शरीर में बनने वाला अपशिष्ट पदार्थ होता है जो जोड़ों में जमा हो जाता है. जिसके कारण दर्द की शिकायत होती है. यह प्यूरिन (Purines) के कारण बनता है. ऐसे में डाइट से हाई प्यूरिन फूड्स को हटा देना चाहिए. मांस, ड्राइड बीन्स, बियर में प्यूरिन होता है. इसके कारण यूरिक एसिड (Diet Tips for Uric Acid) की समस्या होती है. हाई यूरिक एसिड की वजह से गाउट की बीमारी हो सकती है. इसे कंट्रोल करने के लिए आपको इन सब्जियों का जूस (Drinks for Uric Acid) पीना चाहिए.

इन फूड्स को खाने से बचें
हाई यूरिक एसिड की समस्या प्यूरिन से भरपूर फूड खाने से हो सकती है. ऐसे में इन्हें खाने से बचना चाहिए. मीट, सीफूड, खास सब्जियां, मछली, फूलगोभी, हरा मटर, बीन्स और मशरूम आदि में हाई प्यूरिन होता है. इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए इन सब्जियों का जूस पी सकते हैं.

बच्चों की हाइट बढ़ाने और ओवरऑल ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिखेगा असर

यूरिक एसिड के लिए लौकी का जूस
लौकी में आयरन, विटामिन बी और विटामिन सी होता है. यह यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए अच्छा होता है. लौकी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जूस बनाने के लिए लौकी को काटकर ग्राइंडर में पीस लें और इसमें काला नमक इसे पीने से यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगा.

यूरिक एसिड के लिए खीरे का जूस
खीरे का जूस पीना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. हाई यूरिक एसिड से परेशान इंसान को खीरे के जूस का सेवन करना चाहिए. यह यूरिन के रास्ते यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देता है. यह किडनी को डिटॉक्स करने में भी लाभकारी होता है. खीरे का जूस बनाने के लिए इसे ग्राइंडर में पीस लें और इसमें अदरक, पुदीना और जीरा पाउडर भी मिलाएं. यह ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement