Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hing Water Benefits: खराब पाचन, कोलेस्ट्राॅल समेत इन बीमारियों में फायदेमंद है हींग का पानी, ऐसे करें तैयार

Hing Water Benefits: आयुर्वेद के अनुसार रोजाना हींग का पानी पीने से कोलेस्ट्राॅल, पाचन संबंधी रोग समेत अन्य कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है...

Latest News
Hing Water Benefits: खराब पाचन, कोलेस्ट्राॅल समेत इन बीमारियों में फायदेमंद है हींग का पानी, ऐसे करें तैयार

हींग का पानी पीने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं इनमें से कुछ मसाले ऐसे हैं जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हीं में से एक है हींग, आयुर्वेद के अनुसार, रोज हींग का पानी पीने से सेहत को जबरदस्त लाभ मिलते हैं. इससे कोलेस्ट्राॅल, पाचन संबंधी रोग समेत अन्य कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं हींग का पानी पीने के फायदे... 

कोलेस्ट्रॉल करे कम 

कार्बनिक कंपाउंड से भरपूर हींग बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से खाली पेट हींग का पानी पी सकते हैं. इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है और एचडीएल यानी 'गुड कोलेस्ट्रॉल' को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


पाचन में करे मदद

इसके अलावा हींग का इस्तेमाल पाचन बेहतर करने के लिए भी कर सकते हैं, दरअसल हींग डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को बढ़ाती है, जिससे पाचन दुरुस्त रहता है और ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं. 

वजन घटाने में करता है मदद

आयुर्वेद के अनुसार हींग का पानी वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है. दरअसल यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर और फैट बर्न को प्रेरित करके वजन कम करने में मददगार होता है. इसके अलावा यह लंबे समय तक पेट भी भरा रखते हैं, जिससे भूख कंट्रोल होती है और वजन काबू में रहता है. 

 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


बवासीर में है फायदेमंद

इसके अलावा बवासीर में भी हींग का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है, दरअसल इस समस्या में ये मल को मुलायम करता है और हाइड्रेशन को बढ़ाता है और दर्द को कम करता है. ऐसे में अगर आप बवासीर के मरीज हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

ऐसे बनाएं हींग का पानी? 

हींग का पानी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें और फिर इसमें 1/2 चम्मच हींग का पाउडर मिलाएं और फिर हर सुबह इसे खाली पेट पीएं, इससे आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा...

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement