Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Psoriasis Treatment: चर्म रोग सोरायसिस का रामबाण इलाज है ये औषधीय पौधा, इन बीमारियों में दवा का करता है काम

एलोवेरा जेल चर्म रोग से जुड़ी समस्याओं जैसे सोरायसिस के लिए रामबाण दवा का काम करता है. यहां जानिए क्या हैं इसके अन्य फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका...

Latest News
Psoriasis Treatment: चर्म रोग सोरायसिस का रामबाण इलाज है ये औषधीय पौधा, इन बीमारियों में दवा का करता है काम

Aloe vera gel for psoriasis 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एलोवेरा जिसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है, सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह कई गंभीर बीमारियों में रामबाण दवा की (Aloe Vera Benefits) तरह काम करता है. खासतौर से स्किन से संबंधी समस्याओं में यह बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण त्वचा को शांति प्रदान करते हैं और जलन व खुजली जैसी समस्या से भी राहत दिलाने में (Skin Diseases) मदद करते हैं. इतना ही नहीं एलोवेरा का जेल चर्म रोग से जुड़ी समस्याओं जैसे सोरायसिस के लिए रामबाण दवा का काम करता है. ऐसे में अगर आप भी स्किन से जुड़ी इस गंभीर समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा का जेल इस्तेमाल कर (Aloe Vera Gel For Skin) सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं एलोवेरा जेल के फायदे और (Aloe Vera Gel Uses) इसके इस्तेमाल का सही तरीका...

चर्म रोग में फायदेमंद 

एलोवेरा जेल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को जड़ से खत्म कर देता है, यही वजह है कि आयुर्वेद में इसका इस्तेमान सालों से कई गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. बता दें कि एलोवेरा चर्म रोग से जुड़ी गंभीर समस्याओं जैसे सोरायसिस के लिए रामबाण औषधि है और यह शरीर में मौजूद कीटाणु को मारने में मदद करती है. साथ ही इसमें मौजूद गुण त्वचा को शांति प्रदान करते हैं और जलन-खुजली जैसी समस्या से भी राहत दिलाते हैं. आप इसके लिए रोजाना नहाने पानी में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर स्नान कर सकते हैं या फिर प्रभावित क्षेत्रों में एलोवेरा जेल से मालिश कर सकते हैं.

प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में होने वाले इन समस्याओं को हल्के में न लें महिलाएं, तुरंत कराएं जांच

शरीर के हानिकारक पदार्थ को दूर करने में है मददगार

बता दें कि एलोवेरा का रस पेट से जुड़ी समस्या के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी माना जाता है और रोजाना 20 ml एलोवेरा जूस के सेवन से कब्ज और पेट दर्द कि समस्या दूर होती है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसके अलावा एलोवेरा के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के हानिकारक पदार्थ को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप रोजाना दो चम्मच ऐलोवेरा जूस को गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर सेहतमंद होता और गंभीर रोग के बचाव से मदद मिलती है.

त्वचा पर लाल दाने-खुजली स्किन की इन बीमारियों के हैं संकेत, बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

इसके अलावा भी हैं कई और फायदे

एलोवेरा त्वचा, पेट से जुड़ी समस्याओं के अलावा अन्य कई बीमारियों में भी फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा अक्सर ठंड में बच्चों को गले की खराश से जुड़ी समस्या होती है तो एक चम्मच एलोवेरारस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर गरारे कराने से गले की खराश की समस्या से निजात मिलती है और साथ ही गले सूजन भी कम करने में मदद मिलती है.

इतना ही नहीं, यह शुगर लेवल कम करने में उपयोगी माना जाता है. दरअसल एलोवेरा के अंदर विशेष तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. ऐसे में मधुमेह के मरीज अगर सुबह प्रतिदिन 20 एमएल एलोवेरा के रस खाली पेट सेवन करें तो उनके शुगर स्तर में सुधार देखने को मिलता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement