Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sore Throat Remedy: बस एक खुराक में गले में दर्द और कफ दूर करेगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, नहीं पड़ेगी दवा या कफ सीरप की जरूरत

मौसम में ठंडापन आते ही गले में दर्द और कोल्ड-कफ की समस्या भी बढ़ रही है लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इलाज आप घर में ही कर सकते हैं?

Latest News
Sore Throat Remedy: बस एक खुराक में गले में दर्द और कफ दूर करेगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, नहीं पड़ेगी दवा य�ा कफ सीरप की जरूरत

गले में दर्द और सूजन को दूर करने के नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गले में दर्द हो रहा या टांसिल बढ़ गया और जुकाम-खांसी से परेशान हैं तो किसी एंटीबॉयोटिक्स को लेने से पहले यहां बताए जा रहे आयुर्वेदिक नुस्खे को आजमा कर देख लें. एक ही खुराक में आपके गले का दर्द और बंद नाक-खांसी में आराम मिल जाएगा.

मौसमी बदलावों से इन दिनों इन्फ्लूएंजा और पैराइन्फ्लुएंजा जैसे वायरस का प्रकोप बढ़ गया है. जिसकी चपेट में आकर बुखार, सर्दी, खांसी जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं. वहीं ठंडी से गले में दर्द और खिचखिच भी बढ़ने लगी है. ऐसे में कफ सिरप या किसी दवा के बजाए आप नीचे दिए ये नुस्खे शुरू कर दें. खास बात ये है  कि ये नुस्खे छोटे बच्चों के लिए भी कारगर हैं.

सर्दियों में आजमाते रहें ये आयुर्वेदिक नुस्खे, नहीं होंगे बीमार

शहद खाते रहें
शहद में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो खांसी से लेकर गले के दर्द तक को कम करते हैं. साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शहद बहुत अच्छा है. रोजाना कम से कम एक चम्मच शहद का सेवन आप करें तो आपको गले या कफ की शिकायत नहीं होगी. हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को शहद की जगह मुलैठी लेना बेस्ट होगा.

हल्दी-अदरक का रस
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार हल्दी और अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के साथ एंटीबॉयोटिक्स का काम करते हैं इसलिए अगर आप सर्दियों में दोनों का रस पीना शुरू कर दें तो आपके गले से लेकर फेफड़े तक की बीमारियां दूर होंगी. दमा रोगियों के लिए ये नेचुरल दवा है. ये कफ काटेगा और गले में दर्द और सूजन को कम करेगा.आप चाहें तो खांसी में अदरक का एक टुकड़ा चबा लें. इससे भी आराम मिलेगा.

ये आयुर्वेदिक सूप आएगा बहुत काम
सर्दियों की शुरूआत से ही आप एक खास सूप पीना शुरू कर दें. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ा देगा और गले में दर्द, सूजन, टांसिल, खांसी-कफ सब दूर होगा और शरीर अंदर से गर्म रहेगा. इसके लिए बस आप मशरूम, मटर, गाजर, शलजम, प्याज, लहसुन, अदरक, काली और हरी मिर्च डालकर सूप बना लें, अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो चिकन सूप पीएं, इस सूप में अदरक, प्याज और लहसुन के साथ कालीमिर्च जरूर डाले. कभी-कभी आप मुलेठी का काढ़ा भी पी सकते हैं. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

भाप लें
एक बर्तन में पानी उबालें. अब अपने सिर पर एक तौलिया लपेट लें और अपनी नाक और मुंह से भाप खींचते रहें. इस प्रकार दस मिनट तक वेपर लेने से आपको लाभ मिलेगा. खांसी भी जल्दी दूर हो जाएगी और जुकाम भी. बंद नाक खुलेगी और फेफड़ों में जमा बलगम भी पिघलने लगेगी लेकिन भाप लेने के बाद आपको एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए. तभी शरीर ठंडा रहेगा. इससे शरीर में पानी की भी कमी नहीं होगी.

नमक डाल के गर्म पानी के गरारे करें
गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए नमक-पानी का गरारा आपके लिए ब्रह्मास्त्र हो सकता है. ऐसे में एक गिलास पानी को अच्छे से उबाल लें. फिर जब पानी सहन करने योग्य हो जाए तो चुटकी भर नमक से गरारे करें. बस एक बार ऐसा करने से ही आपके गले की सूजन और दर्द में आराम मिलेगा, दिन में कम से कम 3 बार गरारा करें. और रात को सोने से पहले ये गरारा जरूरी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement