Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर को नेचुरली कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, नसों का तनाव होगा कम

हाई ब्लड प्रेशर एक जटिल बीमारी है. इसलिए इस बीमारी पर काबू पाना जरूरी है. और इस काम में कुछ घरेलू तरकीबें आपकी मदद कर सकती हैं.

Latest News
Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर को नेचुरली कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, नसों का तनाव होगा कम

ब्लड प्रेशर कम करने के नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रक्तचाप वह दबाव है जो हमारे शरीर में रक्त प्रवाह के दौरान रक्त वाहिकाओं के अंदर बनता है. इस स्थिति में हमारा सामान्य रक्तचाप 120/80 mmHg होता है. हालांकि, यदि किसी कारण से रक्तचाप 140/90 से ऊपर पहुंच जाता है, तो इसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाना चाहिए.

समस्या यह है कि हाई ब्लड प्रेशर एक जटिल बीमारी है. अगर इस बीमारी को ठीक से नियंत्रित नहीं किया गया तो किडनी, आंखें, हृदय समेत शरीर के कई अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. केवल दवा लेने से इस बीमारी को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. बल्कि आप इस बीमारी को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं.अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इन 'घरेलू नुस्खों' के बारे में जानें और बिना देर किए इनका इस्तेमाल शुरू कर दें.

1. व्यायाम जरूरी है
अगर आप इस बीमारी को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए. अध्ययनों से पता चला है कि सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट तक व्यायाम करने से इस बीमारी को नियंत्रण में रखा जा सकता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बुद्धिमानी होगी.

2. सेंधा नमक को भी ना कहें
नमक में सोडियम होता है जो शरीर में पानी बनाए रखने का कारण बनता है. और इसी कारण दबाव बढ़ता है. इसलिए हाई प्रेशर के मरीजों को तीन तरह के नमक का सेवन कम करना चाहिए. अगर आप ये सोचते हैं कि सेंधा नमक खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है तो ये सही नहीं है. बल्कि इन नमक को खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

3. शराब पीना छोड़ दें
शराबखोरी एक जानलेवा लत है. अगर इस ड्रिंक को नियमित रूप से गले के नीचे डाला जाए तो कई घातक बीमारियों के होने का खतरा रहता है. यहां तक ​​कि ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को शराब पीने के जाल से बचना चाहिए. महीने में एक बार भी शराब न पियें. इसमें आपको फायदा दिखेगा. आपका रक्तचाप कम होने में देर नहीं लगेगी. यहां तक ​​कि दवा पर निर्भरता भी कम हो जाएगी.

4. पोटैशियम खाना शुरू करें

मेडिकल न्यूज टुडे रक्तचाप के रोगियों के आहार में पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ रखने की सलाह देता है . दरअसल, अधिक पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रक्त वाहिकाओं को आराम मिल सकता है. परिणामस्वरूप, बहुत कम समय में उच्च दबाव को नियंत्रण में लाना संभव है. इसलिए कोशिश करें कि आहार में साग, सब्जियां और फल अधिक रखें. यहां तक ​​कि दूध और दही का भी सेवन करना चाहिए. इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाने से स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

5. कॉफ़ी कम करें
दबाव नियंत्रण से तीन प्रकार के कॉफी कप पीने की इच्छा कम होनी चाहिए. क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में सक्षम होता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो दिन में 1 से 2 कप से ज्यादा कॉफी न पिएं. इसके बजाय, फलों का रस या स्वास्थ्यवर्धक पेय लें. इससे गेम पलट जाएगा. आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement